आपके घर में ही छिपे हैं पेट की चर्बी कम करने के आसान उपाय….


आप अपने पेट की चर्बी को कम करने क्या कुछ नहीं करते ढीले ढाले कपड़े पहनते हैं, हमेशा तनाव में रहते हैं। न जाने किन किन तरीकों से आप अपने पेट की चर्बी को छिपाते फिरते हो। पर समय आ गया है कि इस चीज से न भागा जाए और डट कर इसका सामना किया जाए।

पेट पर जमा चर्बी न सिर्फ आपके रूप बिगड़ता है, बल्कि इससे आपको गंभीर बीमारियां भी सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि इससे जल्द से जल्द निजाद पाया जाये। इसको कम करने के लिए आपको कोई जिम जाने की जरुरत नहीं है। डाइटीशियन डॉ. विभा वाजपये कुछ ऐसे क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे पौष्टिक आहार बताएगें जिन्हें खा कर आप अपने वजन पर कम कर सकते हैं। च‍लिए जानते हैं इन आहार के बारे में।

तरबूज :

पेट की चर्बी कम करने के लिए तरबूज एक बहुत आसान और कारगर उपाय है। इसमें 91 प्रतिशत पानी होता है और जब आप इसे खाने से पहले खाते हैं तो आप पहले से ही भरा हुआ महसूस करते हैं। इसमें विटामिन बी-1, बी-6 और सी पर्यापत मात्रा में उपलब्ध होता है. साथ ही पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम भी। एक स्टडी के अनुसार, हर रोज दो गिलास तरबूज का जूस पीने से आठ सप्ताह में पेट के आस-पास की चर्बी घट जाती है।

खीरा :

गर्मियों में एक ओर जहां खीरा प्यास बुझाने और ताजगी के लिए खया जाता है वहीं इसके सेवन से बेली फैट को भी कम किया जा सकता है। इसमें 96 प्रतिशत तक पानी ही होता है। इसमें मिनरल्स, फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। हर रोज एक प्लेट खीरा खाने से शरीर के अंदर बनने वाले कई विषाक्त पदार्थ खुद ही साफ हो जाते हैं।

छाछ :

छाछ पौष्टिक पेय है जिसे पीनें से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और बीमारियां कोसों दूर रहेगी। छाछ में फैट और कैलोरी कम होती है जिससे मोटापा, पाचन क्रिया और डीहाइड्रेशन जैसी बीमारियों से बचाव होता है। गर्मियों के लिये तो छाछ अमृत के समान होती है। अगर आप अपने खान-पान में रोज़ एक गिलास मट्ठा शामिल कर लें तो यह आपका मोटापा कम करने में काफी मदद करेगा। क्योंकि छाछ में लो कैलोरी और फैट भी कम होता है।

नींबू :

गर्मियों में नींबू पानी का सेवन खूब किया जाता है। यह आपके शरीर में अधिक मात्रा में ऊर्जा देने के साथ-साथ तरलता बनाए रखने में मदद करता है। अगर आप चाहते है कि आपका वजन आसानी से कम हो जाए तो इसका सेवन करना शुरू कर दें। यह आपके मोटापे को कम करने में काफी फायदेमंद है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।