लोग माचिस की तीली कहकर चिढ़ाते है, तो मोटा होने के लिए अपनाएं ये अचूक तरीका


वजन बढ़ाने में आहार की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। इस डाइट में जंक फूड और फास्ट फूड का सेवन करना शुरु कर देते है, ये चर्बी बढ़ाते तो है, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होते है। इसलिए ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए जो कि हेल्दी हो। जानिए ऐसी कौन सी चीजे है। जिनका सेवन करने से आपका वजन 1 माह में काफी हद तक बढ़ जाएगा। जेनेटिक प्रॉब्लम, सहीं खानपान न होना, हार्मोनल परिवर्तन आदि वजन होने के मुख्य कारण हो सकते है। कई ऐसे कारण भी होते है कि आप अधिक खाते है फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ पाता है।

हम हमेशा यही बात सुनते है कि हर कोई मोटापे की समस्या से परेशान है। जिससे निजात पाने के लिए कई तरीके अपनाते है, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी है जो दुबले-पतले और घटते वजन से परेशान है।

शहद और गर्म दूध
गर्म दूध के साथ शहद का सेवन करने से वजन बहुत जल्दी बढ़ता है। हर रोज सोने से पहले या नाश्ते में गर्म दूध के साथ एक चम्मच शहद का सेवन करें। इससे वजन भी तेजी से बढ़ता है और पाचन भी अच्छी तरह होता है। याद रखें जब तक आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

मुनक्का
रोजाना 10-12 मुनक्का गर्म पानी में रात को भिगों दे। दूसरे दिन इसका पानी पिएं और मुनक्का को भी खा लें। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

मेथी दाने
रोजाना 2 चम्मच मेथी दानें एक गिलास पानी में डालकर कम के कम 5 घंटे के लिए भिगों दें। इसके बाद इसे छान लें और इस पानी में 2 चम्मच शहद डालकर रोजाना पिएं।

चना
रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास कच्चे दूध में एक मुट्ठी चने की दाल डालकर भिगों दें। दूसरे दिन 5-6 किशमिश और मिश्री डालकर इसे खाएं।

ड्राई फूट्स
रोजाना 4-5 काजू, 5-6 छुहारे और 2 बादाम एक गिलास दूध में डालकर उबालें और फिर इसमें 2 चम्मच मिश्री डालकर रोजाना सोने से पहले पिएं।

केला और दूध
केला और दूध आपकी वजन बढ़ाने में काफी मदद करता है। इसके लिए रोजाना खाली पेट 3-4 केले और आधा लीटर दूध का सेवन करें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।