क्या आप भी बाल कटवाने के बाद नाई से करवाते हैं मसाज, तो हो जाइये सावधान


थकान या सिरदर्द के कारण अक्सर लोग मसाज कराने के लिए नाई के दुकान पर जाते है। नाई सिर की तो मसाज कर देता है, लेकिन इससे आपके शरीर पर पडऩे वाला बुरा प्रभाव आपकी जिंदगी को खतरे में डाल सकता है। ऐसा एक वाकया सामने आया है, जिसे सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

40 साल के व्यापारी बाबू रेड्डी के साथ नाई के दुकान पर मसाज कराते वक्त ऐसी घटना हुई, जिससे उन्हें अस्पताल में एडमिट होना पड़ा। नाई से गर्दन चटकवाते वक्त उनकी गर्दन से अचानक से आवाज आई। इसके बाद बिल्कुल आसन्न अवस्था में चले गए। नाई के दुकान से ही बाबू को अस्पताल ले जाया गया, जहां इमरजेंसी में आईसीयू में भर्ती कराना पड़ा। उन्होंने सोचा था कि आराम महसूस होगा लेकिन उन्हें वर्टेब्रा-बॉयलर स्ट्रोक पड़ गया।

इस वाकये के बारे में बाबू रेड्डी बताते हैं कि गर्दन से चट्ट की आवाज आई, उन्हें लगा कि मसाज सफल हो गई है। लेकिन घर आते ही वह असहज महसूस करने लगे और थोड़ी देर बार सीधे चल भी नहीं पाए। उन्हें अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में भर्ती कराना पड़ा। उनकी सांसें अनियमित थीं और ब्लड प्रेशर बढ़ गया था। डॉक्टरों को बाबू रेड्डी को वेंटिलेटर पर रखना पड़ा।

बाबू का इलाज करने वाले डॉक्टर बताते हैं कि एमआरआई करवाने पर पता चला कि उनकी धमनी में खून की सप्लाई रुक गई है और उनको वर्टेब्रा-बॉयलर स्ट्रोक पड़ गया है। जांच में पता चला कि बाबू रेड्डी नियमित तौर पर नाई से गर्दन और सिर की मसाज करवाने के आदी हैं। डॉक्टर का कहना है कि अगर वक्त पर उनका इलाज नहीं किया जाता तो उनकी स्थिति और बिगड़ सकती थी। दरअसल जिस नाई ने बाबू रेड्डी की मसाज की थी वह अच्छी तरह से ट्रेंड नहीं था। यह एक न्यूरोलॉजिकल संबंधी समस्या है।

क्या है व्ही-बॉयलर स्ट्रोक?
यह एक न्यूरोलॉजिकल समस्या है। यह मधुमेह और उच्च रक्तचाप से भी हो सकती है यह समस्या गलत तरीके से बैठने से होने लगती है। गर्दन और सिर की नियमित मसाज कराने से स्ट्रोक होने का खतरा बना रहता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।