शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2018

अगर दिखें ये लक्षण तो समझ जाइए आप हैं हेपेटाइटिस B के शिकार, तुरंत जाकर डॉक्टर से मिलें


आज हम आपको इस पोस्ट में एक गंभीर बीमारी के बारे में बताने जा रहे हैं. इस बीमारी को एड्स से भी ज्यादा खतरनाक माना गया है. हमने एड्स की बात इसलिए की क्योंकि बीमरियों में एड्स को सबसे खतरनाक माना जाता है. लेकिन WHO की रिसर्च की मानें तो वैश्विक स्तर पर एक बीमारी ऐसी है जिसमें व्यक्तियों के मरने की संख्या एड्स से भी ज्यादा है. हम बात कर रहे हैं हेपेटाइटिस B की. इस बीमारी में शरीर में HBV वायरस फैल जाता है.

इन्फेक्टेड ब्लड के ट्रांसफर या फिर इन्फेक्टेड पार्टनर के साथ इंटरकोर्स करने पर यह बीमारी फैलती है. इससे लीवर में इन्फेक्शन की संभावनाएं बढ़ जाती हैं जो आगे चलकर लीवर फेलियर या कैंसर जैसी स्थिति पैदा कर सकती है. इसलिए आज हम आपको इसके महत्वपूर्ण संकेतों के बारे में बताएंगे जिससे कि समय रहते ही आप इस बीमारी का इलाज करवा सकें.

हेपेटाइटिस B के लक्षण : हेपेटाइटिस B से पीड़ित व्यक्तियों की आंखों और त्वचा का रंग पीला हो जाता है. यदि आपकी भी आंखें व त्वचा पीली हो गई हैं तो एक बार जाकर इसका टेस्ट अवश्य करवाएं.

= यदि आपके यूरिन का रंग ऑरेंज या फिर ब्राउन हो गया है तो संभावना है कि आपको हेपेटाइटिस B है. ऐसा होने पर तुरंत जाकर डॉक्टर से मिलें.

= लंबे समय तक बीमार रहना भी हे यदि आपको बिना वजह लगातार कई महीनों तक थकान या कमजोरी बनी रहती है तो देरी किये बिना डॉक्टर के पास जाएं. थकान व कमजोरी भी हेपेटाइटिस B का एक संकेत माना गया है.

= यदि आपका जी मचलता है या बार-बार उल्टी जैसा महसूस होता है तो सावधान हो जाएं. हेपेटाइटिस B में जी मचलना और उल्टी जैसा लगना भी एक महत्वपूर्ण लक्षण है.

= पेट में दर्द व सूजन रहना भी हेपेटाइटिस B का लक्षण है. यदि आपके भी पेट में दर्द और सूजन है तो एक बार जाकर इसका टेस्ट ज़रूर करवाएं.

तो ये हैं हेपेटाइटिस B के कुछ महत्वपूर्ण लक्षण. इनमें से कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत जाकर डॉक्टर से मिलें. आप को ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो ज़रूर शेयर करें.


SHARE THIS
loading...

0 Comments: