जानिए गुरुवार को क्यों लेन-देन से बचना चाहिए, इस दिन क्‍या करें, क्‍या ना करें


गुरुवार को बृहस्‍पतिवार भी कहा जाता है । इस दिन कई लोग व्रत रखते हैं । ये दिन ब्रह्मा, बृहस्‍पति, विष्‍णु पूजा का दिन है । इस दिन पीले रंग का विशेष महत्‍व होता है । पीले वस्‍त्र पहनने से शुभता का आगमन होता है, इस दिन सुबह उठकर लनहा धोकर पूजा पाठ करने से व्‍यक्ति को आर्थिक लाभ होता है । परिवार से जुड़ी सभी समस्‍याओं का अंत होता है साथ लक्ष्‍मी जी की विशेष कृपा प्राप्‍त होती है । आगे जानिए इस दिन से जुड़ी कुछ विशेष बातें ।

गुरुवार के दिन का विशेष टोटका
यदि आपकी तनख्‍वाह किसी महीने में गुरुवार को आए या फिर आपको इस दिन अधिक धन का लाभ हो तो धनराशि में से 15, 30, 45 या 60 के अनुपात में मिले हुए धन एक लिफाफा बनाकर मंदिर में रख दें । भगवान से प्रार्थन करें कि आप पर धन की वर्षा यूं ही होती रहे और आपके कष्‍ट दूर होते रहेंगे । एक दिन बाद इन लिफाफों से पैसे निकालकर इसका 10 फीसदी दान करें और बाकी खर्च कर लें ।

गुरुवार को खरीदारी
भगवान बृहस्‍पति का दिन है गुरुवार, ये दिन व्‍यक्ति के जीवन में शुभता लाता है। इस दिन पीले वस्‍त्र पहनने चाहिए । गुरुवार के दिन इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदा जा सकता है, प्रॉपर्टी से जुड़े कामों में फायदा होता है। इस दिन पूजा–पाठ से जुड़ा सामान नहीं खरीदना चाहिए। आंखों से जुड़ी कोई भी वस्‍तु, कोई शार्प ऑब्‍जेक्‍ट जैसे चाकू, कैंची, बर्तन आदि नहीं खरीदना चाहिए ।

गुरुवार को नहीं करने चाहिए ये काम
शास्‍त्रानुसार गुरु ग्रह किसी भी महिला की कुंडली में पति और संतान का कारक माना जाता है। अर्थात बृहस्‍पति ग्रह महिलाओं के जीवन में पति और संतान दोनों के जीवन को प्रभावित करता है । जो महिलाएं इस दिन बाल धोती हैं या फिर हेयर कट करवाती हैं उनका बृहस्‍पति कमजोर होता है, पति और संतान की उन्‍नति में बाधा आती है । महिलाओं को इस दिन अपने बाल ना तो धोने चाहिए और ना ही काटने चाहिए ।

कपड़े धोने की मनाही
गुरुवार को महिलाएं कपड़े धोने से बचें । ये दिन बृहस्‍पति ग्रह का परिचायक है । इस दिन कपड़े धोने से आर्थिक नुकसान होता है । ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन घर की स्‍त्री साबुन से वस्‍त्रों का मैल धोती है तो इसके साथ घर की समृद्धि भी पानी के साथ धुल जाती है । इस दिन कपड़े धुलने से बचे, कपड़ों को पानी में खंगाल सकती हैं नहीं तो अगले दिन धो लें । ये कुछ जरूरी बाते हैं जिनका ध्‍यान आपको गुरुवार के दिन रखना चाहिए ।

गुरुवार को करें ये उपाय
गुरुवार को लक्ष्‍मी पूजा का विशेष प्रावधान हैं। नारायण और उनकी पत्‍नी लक्ष्‍मी आपके घर में सदैव विराजमान हों, सुख समृद्धि की घर में वर्षा होती रहे इसके लिए जरूरी है इस दिन सुबह सवेरे उठकर लक्ष्‍मी जी की पूजा करनी चाहिए। उन्‍हें लाल पुष्‍प अर्पित करें । लक्ष्‍मी और नारायण की साथ में पूजा करने से दांपत्‍य जीवन में सुख बना रहता है । घर में धन-धान्‍य की कोई कमी नहीं होती है ।

हल्‍दी स्‍नान
बृहस्‍पति ग्रह का संबंध पीले रंग से माना जाता है । इस दिन पीले रंग के वस्‍त्र पहनने से शुभता आती है । हल्‍दी का उपाय इस दिन जरूर करना चाहिए ये बड़ा ही आसान है । अपने स्‍नान के पानी में एक चुटकी हल्‍दी डालें और बृहस्‍पति को याद करते हुए नहा लें । स्‍नान के बाद हल्‍दी या केसर का तिलक लगाएं । आपका दिन मंगलमयी होगा साथ ही समस्‍याएं भी पास नहीं फटकेंगी ।

गुरुवार को लेन-देन से बचें
एक छोटी सी बात का ध्‍यान आपको रखना चाहिए, गुरुवार के दिन लेन-देन करने की मनाही होती है । इस दिन ना तो किसी को पैसे देने चाहिए और ना ही किसी से पैसे लेने चाहिए । ऐसा करने से कर्ज चढ़ने की संभावना रहती है । अगर बहुत जरूरी हो तो दोपहर के बाद या संध्‍या के समय पैसों का लेन-देन कर सकते हैं, वैसे कोशिश करें इस दिन इससे बचे रहें ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।