राशि के हिसाब से इस लकी चार्म को रखेंगे पास तो होगा गुड लक


ज्‍योतिष शास्‍त्र के अुनसार 12 तरह की राशियां बताई गई हैं । इन राशियों पर ग्रहों की चाल और दशा का असर पड़ता है और उसके अनुसार अलग-अलग राशियों के लोगों के जीवन में उतार चढ़ाव आता है । इसी तरह से हर राशि का अपना एक लकी चार्म होता है, वो धातु, रत्‍न या कोई भी सामान हो सकता है जो राशि को प्रभावित करता है । जानिए 12 राशियों के 12 लकी चार्म के बारे में ।

मेष राशि
यह राशि आग की निशानी है । इस राशि के जातक ब्राइट रंग को अपने वॉर्डरोब में शामिल करें । इसके अलावा ब्राइट कलर का कोई भी चिन्‍ह धारण करें, ये रूबी का बना हो सकता है या फिर माणिक का ।

वृषभ राशि
इस राशि के जातकों का स्‍वामी ग्रह शुक्र है और पसंदीदा धातु तांबा है । इन लोगों को तांबे के बने आभूषण पहनने की सलाह दी जाती है । ये आपके लिए भाग्‍यवर्धक साबित हो सकते हैं । तांबे की अंगूठी पहनना आपके लिए शुभ रहेगा । ये आपके जीवन में सुख-समृद्धि से लेकर धन धान्‍य तक सब कुछ की पूर्ति करेगी । इस राशि के जातक अपने घर के दरवाजे पर घोड़े की नाल लगाएं ।

मिथुन राशि
इस राशि का चिन्‍ह दोमुहा है, ये राशि हवा की प्रतीक है । हवा से संबंधित वस्‍तुऐ, प्राणी के प्रतीक इस राशि के लकी चार्म होते हैं । जैसे कोई पक्षी, तितली या फिर ड्रैगन फ्लाई का प्रतीक । पंखों वाला कोई भी चिन्‍ह आप इस्‍तेमाल कर सकते हैं ये आपको जरूर सूट करेगा । आपकी राशि कल्‍पना, रचनात्‍मकता जगत में बहुत आगे बढ़ना चाहती है ये लकी चार्म आपको उसे पाने में मदद करेगा ।

कर्क राशि
ये राशि केकड़े के चिन्‍ह वाली है जो पानी में रहता है । पानी से जुड़े लकी चार्म इस राशि को पहनने की सलाह दी जाती है । मछली की आकृति का लॉकेट या रिंग, स्‍टारफिश, डॉल्पिफन जैसे प्रतीक आपके लिए शुभ रहने वाले हैं । जीवन में प्‍यार पाने की तमन्‍ना है तो इस राशि के जातकों को मोती पहनना चाहिए । आप अपने पर्स में हमेशा मोती का एक मनका रखें । लाभ जरूर होगा । चांद के आकार का कोई भी आभूषण पहनना लाभ देगा ।

सिंह राशि
इस राशि को सबसे ओजसवी राशि माना गया है । सूर्य, चंद्रमा और तारे ये सभी इस राशि के भाग्यशाली प्रतीक हैं । इनमें से किसी भी चीज को आप बनवाकर धारण कर सकते हैं । ये राशि आगे की निशानी है इसलिए सोना पहनना इस राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ माना जाता है । बिजली का चिन्‍ह वाला कोई प्रतीक भी आप गले में पहन सकते हैं ।

कन्या राशि
पृथ्‍वी है इस राशि की निशानी । आपके लिए कोई भी प्राकृतिक रत्‍न जिसमें छेद हो वो शुभ होगा । आप इसे आभूषण की तरह या फिर अपने पर्स सामान की तरह रख सकते हैं । अगर आप प्रसिद्ध होना चाहते हैं तो फलों के बीज धारण करें ।

तुला राशि
हवा में लटकते दो तराजू, ऐसा ही है तुला राशि का चिन्‍ह । आपके लिए पक्षी का प्रतीक लकी चार्म होगा । इसे बनवाकर हाथ या गले में धारण करें ।

वृश्चिक राशि
आपकी राशि का चिन्‍ह है पानी । निर्मल, स्‍वच्‍छ जलधारा की तरह आपका लकी चार्म भी उतना ही सौम्‍य और सरल है । क्‍योंकि चांद इस राशि के भाग्‍य का प्रतीक है इसलिए इस राशि के जातकों के लिए चांद की आकृति पहनना शुभ माना जाता है । आप चांदी के आभूषण पहनें साथ ही सांप और सेब का चिन्‍ह आपके जीवन में खोए हुए प्‍यार को लौटा सकता है ।

धनु राशि
आग का प्रतीक मानी जाने वाली ये राशि धनुष और तीर के निशान के रूप में पहचानी जाती है । आप के लिए ऐसा ही कोई प्रतीक चिन्‍ह बनवाकर पहनना शुभ माना गया है । दिल पर तीर वाला प्रतीक चिन्‍ह धातु में बनवाएं और पहने । जिंदगी में खुश रहने के लिए मेाती आपका लकी चार्म होगा ।

मकर राशि
आपकी राशि का चिन्‍ह पृथ्‍वी है, आपके लिए जेमस्‍टोन पहनना फायदेमंद होगा और भाग्‍यशाली भी । पिंक क्‍वार्ट्ज पहनने से आपको बहुत लाभ होगा। इसे जंबूमणि कहते हैं ।

कुम्भ राशि
पंखो के आकार का प्रतीक पहने आपके लिए लाभदायक होगा । ऐसा लकी चार्म आपके लिए बेहद शुभ है । दुर्घनाएं आपसे दूर रहेंगी अगर आप इसे धारण रकते हैं और इसे उतरने नहीं देते ।

मीन राशि
पानी इस राशि का प्रतीक चिन्ह है । लहरें, नदियां या फिर झरने का चिन्‍ह आपका लकी चार्म होगा । चांदी के आभूषण में पन्‍ना पहनेंगे तो चमत्‍कारी रूप से लाभ होगा ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।