एक ही बार लगाने से बालों से जुओं और लीख हटाने का अचूक तरीका


हर मां को ये डर सताता है कि कहीं उसके बेटे या बेटी के सिर में जुएं ना हो जाएं । बचपन में ये डर सबको सताता है । जुएं ट्रासफरेबल होते हैं, वो एड तो याद ही होगा आपको जहां मिले दो सिर जुओं को मिला नया घर, यानी ये एक सिर से दूसरे सिर में पहुंचने में बस थोड़ा ही समय लेते हैं । एक ही कंघी, एक ही बिस्‍तर, तकिया, तौलिया आदि इस्‍तेमाल करने वालों को ये समस्‍या कभी भी हो सकती है । जुएं एक बार पड़ जाएं तो बड़ी मुश्किल हो जाती है । 3 से 12 वर्ष की आयु में बच्‍चों के सिर में जुओं की समस्‍या देखी जाती है, लेकिन ये किसी भी आयु में परेशान कर सकती है । आज जानिए इन्‍हें जड़ से खतम करने के घरेलु नुस्‍खे ।

क्‍यों होती हैं जुएं और इससे कैसे बचें ?
जुएं पड़ने के बाद क्‍या करें ये तो हम आपको आगे बताएंगे लेकिन पहले ये जान लें कि इनके पैदा होने के पीछे क्‍या वजह है । बालों में गंदगी, सफाई ना करना, हफ्तों तक बालों को ना धोना या फिर किसी ऐसे व्‍यक्ति के संपर्क में रहना जिसके सिर में ऑल्‍रेडी जूं हैं, आपको भी जुंओं की समस्‍या हो सकती है । इनसे बचने का एक ही तरीका है अपने बालों की साफ-सफाई का पूरा ध्‍यान रखें और कंघी, तौलिया, बिस्‍तर और तकिया शेयर ना करें। आगे जानिए जुएं होने पर कौन से घरेलु उपाय अपनाए जा सकते हैं ।

लहसुन
जुएं सिर पर पड़ जाएं तो खुजली से इंसान परेशान हो जाता है । महंगे शैंपू भी इन पर बेअसर ही रहते हैं । ऐसे में घरेलु उपाय आपको फायदा पहुंचा सकते हैं । लहसुन की 8 से 10 कलियों को लेकर उसका पेस्‍ट बना लें अब इसमें 3 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं । इस पेस्‍ट को पूरे स्‍कैल्‍प पर लगा दें और आधें घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें। आधे घंटे बाद बालों को धो लें, एक सॉफ्ट कॉम्‍ब की मदद से बालों को संवार लें ।

कपड़े धोने का साबुन
बचपन में कपड़े धोने के साबुन से सिर उन सभी ने धोया होगा जिनके सिर में जुओं ने अपना घर बनाया होगा। कपड़े धोने के साबुन में पाए जाने वाले तत्‍व जुओं पर असरदार साबित होते हैं । इस साबुन से बाल धोने से पहले बालों में बेबी ऑयल लगा लें । अब पतली कंघी से बालों को कंघी करें । अब साबुन से अच्‍छी तरह रगड़कर बालों को गुनगुने पानी से धो दें । रात को सोते हुए सफेद सिरका से स्‍कैल्‍प की मसाज जरूर करें ।

ऑलिव ऑयल
सिर पर ऑलिव ऑयल लगाने से जुएं खत्‍म हो जाती है । ये बालों को पोषण भी देता है । सोने से पहले अपने बालों में जैतून का तेल लगा लें और बालों को शॉव्‍र कैप या तौलिये की मदद से पूरा ढक लें । सुबह उठने पर जुएं अपने आप बाहर आ जाएंगी, आप पतली कंघी की सहायता से जुओं को बालों से बाहर कर सकती हैं । शैंपू में जैतून का तेल मिलाकर भी बालों में लगाया जा सकता है ।

नीम है असरदार
बालों की जुएं निकालने के लिए नीम के सोप और साबुन मिलते हैं । आप सीधे नीम का प्रयोग भी कर सकते हैं । नीम की पत्तियां प्राकृतिक रूप से एंटीसेप्टिक का काम करती हैं । इसकी पत्तियों का बारीक पेस्‍ट बनाएं और बालों में एक घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें । इसके बाद बालों को शैंपू लगाकर धो लें । बालों में जूं की प्रॉब्‍लम बिलकुल खत्‍म हो जाएगी । हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग करें और बालों से जुड़ी हर परेशानी से मुक्‍त हो जाएं ।

नमक का प्रयोग करें
नमक का बालों में प्रयोग करने से बाल सफेद हो जाते हैं, ये बिलकुल भी सच नहीं है । नमक का प्रयोग जुओं को दूर भगाने में किया जाता है । एक कप में एक चौथाई नमक लें और वाइट विनेगर के साथ मिलाकर इसका एक पेस्‍ट बना लें । इसे एक कप पानी में मिक्‍स करें और स्‍प्रेयर की मदद से बालों में छिड़कें । दो घंटे के लिए बालों में इसे लगे रहने दें । जुएं की प्रॉब्लम दो से तीन बार लगाने में ही खत्‍म हो जाएगी ।

बालों में लगाएं वैसलीन
बालों में वैसलीन, अब ये कौन सा उपाय है । जी हां, ये एकदम कारगर उपाय है । बालों से जूं भगाने के लिए पेट्रोलियम जेली की एक मोटी परत स्‍कैल्‍प पर लगा दें । ये जुओं के लिए दमघोंटू साबित होगी और जुएं इससे मर जाएंगे । बालों पर वैसलीन लगाने के बाद बाल तौलिए से ढक दें, रातभर बालों में इसे लगे रहने दें । सुबह गरम पानी से बालों को धोएं । पतली कंघी से बालों को कंघी करें ।

वाइट विनेगर
बालों से जुओं को जड़ से मिटाने का कारगर तरीका है सफेद सिरका । इसके एसिडिक गुण जुओं को मार देते हैं । सफेद सिरके में पानी मिलाएं और इसका स्‍प्रे बालों में अच्‍छे से करें । शॉवर कैप की मदद से बालों को एक घंटे के लिए ढक दें, फिर गुनगुने पानी से धो दें । बालों को हफ्ते में एक बार सिरके से जरूर धोएं, ये आपके बालों को किसी भी तरह के इनफेक्‍शन से बचाता है ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।