रात को सोने से पहले इनमें से कोई भी एक चीज लगाए चेहरे पर, फिर देखें ये चमत्कार !


लड़कियां खुद को दूसरी लडकियों से ज्यादा सुंदर लगने के लिए बहुत मेहनत करती हैं. वो खाली समय में इंटरनेट और टीवी पर खुद को सुंदर बनाने वाले घरेलू नुस्खों को देखकर खुद पर आजमाती हैं, उन्हें लगता है कि ऐसा करने से वो सच में सुंदर लगने लगेगी. ऐसा करते हुए कई बार लड़कियां अपनी त्वचा को नुक्सान पहुंचा देती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनको अगर आप रात को करते हैं, तो कुछ ही दिनों में आपका चेहरा चमकने लगेगा.

एलोवेरा जूस
एलोवेरा के बहुत से फायदों के बारे में आपने सुना ही होगा. जैसे अगर आप अपने पैरों के तलवे पर एलोवेरा का रस लगाते हैं, तो आपके पैरों में होने वाली जलन कम हो जाती हैं. चेहरे पर चमक लाने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा के जूस को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाए और कुछ समय बाद चेहरा धो ले. ऐसा करने से त्वचा में मौजूद ड्रायनेस कम होने लग जाती हैं.
कच्चा दूध
ऐसा कहा जाता है कि कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने से चेहरे की सारी डेड स्किन निकल जाती हैं और त्वचा पर नया निखार आता है. अगर आप कम समय में चेहरे पर जल्दी निखार लाना चाहते हैं, तो आपको रोज रात को चेहरे पर कच्चा दूध लगाना चाहिए.

ग्रीन टी
आपको ये बात जानकार हैरानी होगी कि ग्रीन टी का इस्तेमाल चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. चेहरे पर चमक लाने के लिए आपको ग्रीन टी को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाना है. इसको स्किन पर लगाने से स्किन पर एक अलग तरह की चमक आ जाती हैं.

गुलाब जल
ये बात तो सभी को अच्छे से पता है कि गुलाब जल हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. गुलाब जल को चेहरे पर लगाने से हमारी त्वचा  मुलायम हो जाती हैं. अगर आपकी स्किन थोड़ी सी भी टाइट है, तो आपको गुलाब जल में दूध की मलाई मिलाकर अपने चेहरे पर लगानी चाहिए.

शहद
चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए शहद में थोड़ा सा नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाने से बहुत फायदा होता है और कुछ दिन तक ऐसा लगातार करने से ये दाग-धब्बे खुद ही हल्के पड़ने लग जाते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।