जानिए पीरियड्स के कितने दिन बाद तक महिलाएं गर्भवती नहीं हो सकती


भगवान ने लड़कियों को हर चीज़ से लड़ने की शक्ति दी है. एक लड़की अपने जीवन में बहुत से दर्द से लड़ना सीखती है. ये बात तो सब जानते हैं कि लड़कियों को 12 से 13 साल की उम्र में पीरियड्स आना शुरू हो जाते हैं. लड़कियों को हर महीने करीब 5 दिन तक पीरियड्स होते हैं जो काफी दर्दनाक होते हैं. लड़कियां बचपन से ही दर्द से लड़ना सीखती हैं. जब एक लड़की की शादी होती है तो वो 9 महीने तक बच्चे को पेट में रखकर काफी दर्द सहकर उस बच्चे को जन्म देती हैं. आज हम आपको ये बता रहे हैं कि पीरियड्स के कितने दिन बाद तक महिलाएं गर्भवती नहीं हो सकती.


पीरियड्स के दिनों काफी बैचनी रहती है और बहुत दर्द भी सहना पड़ता है. साइंस के अनुसार हर लड़की को पीरियड्स आना यह संकेत देता है कि वह मां बनने के लायक हैं. अगर पीरियड्स समय से न आयें तो इसका मतलब होता है की शरीर के अंदर कुछ कमी है. ऐसे में  प्रेगनेंसी में कोई कमी आ सकती है.

महिलाओं के लिए सबसे बड़ा सवाल है कि पीरियड्स के कितने दिनों बाद तक लड़की प्रेग्नेंट नहीं हो पाती? तो चलिए आपको बताते हैं की आखिर पीरियड्स के कितने दिनों बाद तक लड़की प्रेग्नेंट नहीं हो पाती या कितने दिन में प्रेग्नेंट हो सकती है.

लड़कियों की पीरियड्स साइकिल 28 दिन की होती हैं मतलब हर 28 दिन बाद लड़कियों को पीरियड्स होते हैं. हर महीने में करीब 5 दिन पीरियड्स होते हैं. आपको बता दें कि लड़कियों को पीरियड्स आने के 8 दिन पहले और पीरियड्स खत्म होने के 8 दिन बाद तक प्रेग्नेंट होने का खतरा बना रहता है. इन दिनों में अगर आप अपने पार्टनर के साथ सम्बन्ध बनाती हैं तो आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।