जानिए सप्‍ताह के सात दिन जन्‍मे लोगों का स्‍वभाव और उनके लिए उपाय


ज्‍योतिष शास्‍त्र में बताया गया है कि व्‍यक्ति का जन्‍म जिस दिन होता है, उस दिन के कारक ग्रह का प्रभाव उसके संपूर्ण अस्तित्व पर पड़ता है। उसके स्‍वभाव और भविष्‍य पर गहरा प्रभाव रहता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि सप्‍ताह के अलग-अलग दिनों में जन्‍म लेने पर कैसा होगा व्‍यक्ति का स्‍वभाव...

सोमवार को जन्‍मे लोग होते हैं आकर्षक व्‍यक्तित्‍व के स्‍वामी :
सोमवार को चंद्रमा का दिन माना जाता है। इस दिन जन्‍म लेने वाले जातक सुंदर और आकर्षक व्‍यक्तित्‍व के स्‍वामी होते हैं। स्‍वभाव से भी ये लोग हंसमुख और मीठा बोलने वाले होते हैं। सुख हो या दुःख हमेशा सामान्य रहते हैं। हालांकि इन्‍हें कफजनित बीमारियां अक्‍सर घेरे रहती हैं। बीमारियों के कारण कमजोरी बनी रहती हैं। फिर भी जीवन में सभी सुख सुविधाएं प्राप्त होती हैं। हर सोमवार शिवलिंग पर दूध अर्पित करें।
शिष्‍टता और अनुशासन प्रिय होते हैं मंगल को जन्‍मे लोग :
लाल रंग के ग्रह मंगल के कारक होने के चलते मंगलवार को जन्‍म लेने वाले लोग स्‍वभाव से कुछ उग्र अवश्‍य होते हैं, लेकिन दिल के एकदम साफ होते हैं। कई बार ये लोग खून और त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से घिर जाते हैं, लेकिन जल्‍द ही इन्‍हें निजात भी मिल जाती है। शिष्टता और अनुशासन से कतई समझौता नहीं करते ये लोग। हनुमानजी को सिंदूर और बना हुआ पान चढ़ाएं।

बुधवार को जन्‍म लेने वाले होते हैं बुद्धि से प्रखर :
बुध ग्रह और सरस्‍वती मां के प्रभाव से बुधवार को जन्‍म लेने वाले व्‍यक्ति बुद्धि के काफी तेज होते हैं। ऐसे लोग छोटे और हल्के शरीर के कारण अत्यधिक फुर्तीले, मानसिक रूप से तेज होने के कारण जल्द निर्णय लेने की क्षमता वाले होते हैं। ऐसे लोगों को धर्म-कर्म के कार्यों में भी काफी रु‍चि रहती है। माता-पिता से भी विशेष प्रेम रखते हैं। श्री गणेश को 11 दूर्वा की गांठ हर बुधवार अर्पित करें।
गुरुवार को पैदा हुए लोग मुश्किलों का सामना कर लेते हैं आसानी से :
भगवान विष्‍णु की विशेष कृपा के पात्र ये लोग जीवन में मुश्किलों का सामना भी आसानी से कर लेते हैं। व्‍यक्तित्‍व में आकर्षक और रंग में गोरे होते हैं गुरुवार को जन्‍मे लोग। इन लोगों के मित्र अच्छी संगत वाले होते हैं। मित्रों की और से सदैव प्रसन्न रहते हैं। इन लोगों को भाग्य का साथ भी मिलता हैं। प्रकाशन व्‍यवसाय में इन्‍हें सफलता मिलती है। गुरुवार को चने की दाल, बेसन के लड्डू का भोग शिवजी को लगाएं।

शुक्रवार को जन्‍मे लोग दान करने में रहते हैं आगे :
शुक्र ग्रह के स्‍वामित्‍व वाले ये लोग बाहर से देखने में कुछ दुर्बल लगते हैं, मगर आंतरिक रूप से ये काफी मजबूत होते हैं। ये व्यापार, भवन निर्माण और दस्तकारी में सफल रहते हैं। सहनशीलता के कारण कठिन समय का सामना भी बहुत ही अच्छे ढंग से कर लेते हैं। कला के क्षेत्र में ये लोग खास मुकाम हासिल करते हैं। इस दिन जन्‍म लेने वाले जातकों को हर शुक्रवार शिवलिंग पर दूध और जल चढ़ाना चाहिए।

शनिवार को जन्‍मे व्‍यक्ति होते हैं मेहनती :
शनि ग्रह की कृपा के साथ जन्‍मे ये लोग वर्ण में कुछ सांवले जरूर होते हैं, लेकिन साथ ही काफी मेहनती भी होते हैं और इन्‍हें मेहनत करके ही सफलता मिलती है। आप लोग हर शनिवार शनिदेव के नाम पर तेल का दान करें।

भाग्‍य के धनी होते हैं रविवार को जन्‍मे लोग :
जिन लोगों का जन्‍म रविवार को होता है, उन्‍हें किस्‍मत का दिया हुआ काफी कुछ मिलता है। कला और शिक्षा के क्षेत्र में मान-सम्‍मान हासिल करने वाले ये लोग दीर्घायु भी होते हैं। साथ ही, इनकी रुचि धर्म में भी रहती है। घर-परिवार के सदस्यों को खुश रखने का प्रयास करते हैं। आपको रोज सुबह सूर्य को जल चढ़ाना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।