दूध पीते हैं तो जान ले, दूध कब बन जाता है “जहर” !


दूध को हमेशा से पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी उम्र के हैं. यदि आप अपने दिमाग को चुस्त-दुरुस्त बनाना चाहते हैं तो रोजाना एक ग्लास दूध जरूर पीजिए. ऐसा करने से दिमागी क्षमता तेज होगी. साथ ही शरीर भी बलशाली बनेगा. दूध हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन दूध को कुछ भी चीज के साथ खाना आपके लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है.


मौजूदा खबर अनुसार बता दें कि दूध एक संपूर्ण आहार है. इसीलिए दूध पीना शरीर के लिए आवश्यक है लेकिन साथ ही कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, नहीं तो दूध शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. जैसे कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो दूध के साथ लेने पर बहुत फायदा करती हैं लेकिन साथ ही कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो दूध के साथ लेने पर बहुत अधिक नुकसान पहुंचाती है आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में.
ये भी पढ़िए :  
ऐसे करें अपने घर में आ रहे दूध की पहचान, असली है या नकली

आइए जानते है कि आखिर कब दूध बन जाता है जहर !!

मछली : मछली खाने से हमारी त्वचा को काफी फायदा पहुंचता है और हमारी त्वचा में चमक आती है लेकिन मछली खाने के बाद दूध पीने से स्किन पर सफेद दाग आने शुरू हो जाते हैं.
प्याज : प्याज खाने के बाद दूध पीने से हमारे शरीर में कई प्रकार की समस्या आ सकती है। जैसे हमें खुजली दाद व अन्य प्रकार की समस्या हो सकती है इसलिए कभी भी प्याज खाने के बाद दूध का सेवन ना करें.


उड़द दाल : कभी भी उडद की दाल खा रहे हो तो उसके साथ दूध न लें. इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी बीमारी हो सकती है.

तिल : दूध को तिल के साथ कभी न पिएं, इससे आपको प्य संबंधी समस्यी हो सकती है.

निम्बू : कभी भी दूध और निम्बू को एक साथ नहीं लेना चाहिए. इससे आपकी सेहत पर गलत असर पड सकता हैं.
मूली और जामुन : अगर आप मूली, जामुन आदि ले रहे हैतो दूध का सेवन कतई न करें. इससे आपको त्वचा संबंधी बीमारी हो सकती है साथ ही शरीर पर बुरा प्रभाव पडता है.

करेला और नमक : कभी भी दूध के साथ करेला या फिर नमक का सेवन न करें. ये आपको लाभ पंहुचाने के बजाए नुकसान पंहुचा देगा. जिससे कि आपको शारीरिक परेशानी हो सकती है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।