कमर दर्द होने के कारण और इससे निपटने के घरेलू उपचार


आज के समय में हर कोई किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त हैं। लोगों में अक्सर बहुत से लोग कमर दर्द से पीड़ित रहते हैं। कई घंटों तक लगातार बैठने या गलत दिनचर्या के कारण ये परेशानी शुरू हो जाती हैं और यह समस्या ऐसी हैं जो लंबे वक्त तक बनी रहती हैं। इससे पूरी तरह से छुटकारा पाना कठिन होता हैं, लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि आज हम आपको इसका आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप इससे निजात पा सकती हैं तो चलिए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में जो कमर दर्द से छुटकारा दिलाने में असरदार हैं।

कमर दर्द होने के कारण :

  • बढ़ती उम्र
  • पोषण की कमी
  • रात को देर तक जागना
  • ठंडी चीजों का बहुत अधिक प्रयोग व सेवन
  • भारी वजन उठाना
  • किसी कठोर सीट पर बैठने से
  • ज्यादा देर तक झुक कर या लेटे हुए काम करना
  • मासिक धर्म की वजह से इत्यादि।
1. अजवाइन का सेवन करें –
अजवाइन आपके लिए बहुत असरदार दवा हैं। अगर आप कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप अजवाइन का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले इसे गर्म करें फिर ठंडा होने पर इसका सेवन करें। इससे आप दर्द से राहत पा सकती हैं।
2. सरसों का तेल और लहसुन –
अगर आपको कमर दर्द की हमेशा शिकायत रहती हैं तो सरसों का तेल एवं लहसुन का इस्तेमाल आपको इससे छुटकारा दिलाने में असरदार उपाय हैं। इसके लिए आप तीन – पांच चम्मच सरसों का तेल और पांच लहसुन की कलियाँ को एक साथ गर्म कर लें और इसको तब तक गर्म करें जब तक कि कलियाँ काली न हो जाएं। अब इसे ठंडा होने दें फिर इस तेल से दर्द वाली जगह पर मालिश करें। इसे प्रतिदिन सोते समय इस्तेमाल करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको दर्द से छुटकारा मिलेगा।
3. तिल के तेल का इस्तेमाल –
आपको बता दें इसको ठीक करने के लिए आप तिल के तेल से भी मालिश कर सकती हैं। इसके लिए आप तिल के तेल को धीमी आंच पर गर्म कर लें और फिर इस तेल से दर्द वाली जगह पर हल्के हाथों से मालिश करें। इससे पीठ दर्द से जल्द ही राहत मिलेगी।
4. मेथी का इस्तेमाल –
मेथी का इस्तेमाल खाने में करते रहने से भी कमर दर्द से राहत मिलती हैं। इसके अलावा मेथी के लड्डू को नियमित रूप से सेवन करने से भी दर्द नहीं होता हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।