गुप्तांग के कालेपन को हमेशा के लिए दूर करें इन घरेलु उपायों से


मर्द और औरत दोनों अपने गुप्तांग का कालापन दूर करना चाहते हैं। इस बारे में किसी से बात करने में शर्म आती है, लेकिन इससे समस्या का समाधान नहीं होता है। इस समस्या का हल या तो एक्सपर्ट की सलाह या फिर लोगों की सलाह से किया जा सकता है। लेकिन आज भी ऐसा करना बड़ा मुश्किल है। लेकिन आज हम आपकी समस्या के लिए कुछ शानदार उपाय लेकर आये हैं, जिनकी सहायता से आप अपने गुप्तांग का कालापन दूर कर सकते हैं।

योनि का कालापन खानपान की आदत, परिवेश और यो+नि के आसपास के भाग की नियमित सफ़ाई न करने के कारण हो सकता है। इसके लिए क्रीम और पाउडर की जगह घरेलू उपाय अधिक फ़ायदेमंद हैं।
ये भी पढ़िए : गुप्तांग की खुजली दूर करने के घरेलू उपाय

गुप्तांग का कालापन साफ़ करने के टिप्स—–

1. बेकिंग सोडा…
एक कटोरी में दो चम्मच बेकिंग सोडा एक चम्मच पानी में घोल लें। इसका पेस्ट बनाकर गुप्तांग के काले भाग पर लगाएं। 10 मिनट के बाद आप साफ़ पानी से अच्छी तरह धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो बार करने से असर साफ़ दिखने लगेगा।
2. दही, हल्दी और नींबू….
1 चम्मच दही में 1 चम्मच हल्दी और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को यो+नि और आसपास के काले भाग पर अच्छे से लगाएं। 15-20 मिनट बाद आप हल्के गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में 3 बार कीजिए, परिणाम नज़र आने लगेंगे।

3. एलोवेरा जेल….
त्वचा की देखभाल के लिए एलो वेरा जेल बहुत कारगर है। गुप्तांग का कालापन दूर करने में भी यह काम आता है। आप यो+नि पर इसे 15-20 लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। ऐसा नियमित करने से योनि और आसपास कालापन ख़त्म हो जाएगा।

4. नींबू, शहद और चीनी…
1 चम्मच शहद, 1 चम्मच चीनी और 1/2 नींबू का रस एक साथ मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। इससे यो+नि और आसपास के भाग की हल्के हाथ से मालिश करके 15 मिनट बाद धो लें। इस उपाय को सप्ताह में 3 बार करने से गुप्तांग का कालापन ख़त्म होता है।

5. टमाटर पल्प…
टमाटर पल्प यो+नि का कालापन दूर करने के काम भी आ सकता है। टमाटर पल्प को यो+नि और आसपास के काले भाग पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को कई बार करने के बाद असर साफ़ दिखना शुरु हो जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।