भूल कर भी ना शेयर करें अपनी इयरफ़ोन, वजह जान कर चौंक जाओगे…


आजकल अपने देखा ही होगा गाने और बातें सभी इयरफ़ोन के माध्यम से करते है. इयरफ़ोन के बिना तो सफ़र में मजा भी नही आत. इयरफ़ोन लगा डालो और भूल जाओ सारे गम. कई बार हम यारी दोस्ती में इयर फ़ोन शेयरिंग करते हैं. लेकिन हम इससे होने वाले नुकसान को ध्यान में नहीं रख पाते हैं. आए दिन इस पर रिसर्च भी होते रहते हैं. सबमें इससे होने वाले नुकसान को अलग-अलग तरीके से बताया जाता है. आप इयरफ़ोन दूसरों के साथ शेयर करते हैं तो ये 5 बातें आपके लिए ही हैं.


कई बार हम यारी दोस्ती में इयर फ़ोन शेयरिंग करते हैं. लेकिन हम इससे होने वाले नुकसान को ध्यान में नहीं रख पाते हैं. आए दिन इस पर रिसर्च भी होते रहते हैं. सबमें इससे होने वाले नुकसान को अलग-अलग तरीके से बताया जाता है. आप इयरफ़ोन दूसरों के साथ शेयर करते हैं तो ये 5 बातें आपके लिए ही हैं.

अगर आप भी शेयर करते है इयरफ़ोन तो पहले जान लें ये बातें-

इयरफ़ोन से फंगल इन्फेक्शन का डर……
एक स्टडी के मुताबिक कान दर्द से पीड़ित करीब 7 फीसदी लोग कान में फंगल इन्फेक्शन या फफूंदी की समस्या से परेशान रहते हैं. लिहाजा अगर आप किसी इन्फेक्टेड व्यक्ति के इयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह फंगस आपके कान तक भी पहुंच सकता है.
इयरफ़ोन ये भी हो सकता है जानें……
मान लीजिए आपका दोस्त अपने फेवरिट कुत्ते के साथ सोता है. अगर आपके दोस्त के कुत्ते के कान में घुन है जो निकलकर आपके दोस्त के इयरफोन में घुस गया और अब जब आप अपने दोस्त के उस इयरफोन का इस्तेमाल करेंगे तो वह घुन आपके कान तक पहुंच जाएगा.


इयरफ़ोन संक्रमण का खतरा….
अगर किसी व्यक्ति को इन्फ्लुएन्जा है तो इसकी पूरी संभावना है कि उस व्यक्ति के कान में भी संक्रमण हो जाएगा. ऐसे में अगर इन्फ्लुएन्जा से पीड़ित कोई व्यक्ति आपका इयरफोन इस्तेमाल करता है तो इन्फ्लुएन्जा का संक्रमण आप तक भी पहुंच सकता है.

इयरफ़ोन जर्म्स भी फैलने का खतरा……
सोचिए, क्या आप अपना टूथब्रश किसी के साथ शेयर करेंगे, किसी का पहना हुआ पसीने से भरा मोजा शेयर करेंगे. जाहिर है आपका जवाब ना होगा. इन चीजों को दूसरे के साथ शेयर करने से जर्म्स फैलते हैं. तो यही फॉर्म्युला इयरफोन पर भी लागू होता है.

कीड़ों का घोसला, जानें……
अक्सर जब हम किसी काम पर ध्यान लगाने की कोशिश करते हैं तो कुछ कीड़े या भुनगे हमारा ध्यान भटकाते हैं. ये कीड़े अंडे देते हैं और जब उन्हें गर्म और नमी वाला वातावरण मिलता है तो ये अंडे कीड़े में बदल जाते हैं. अगर आपने अपना इयरफोन कहीं छोड़ दिया है और कोई कीड़ा उसके अंदर अपना अंडा दे देता है तो इयरफोन के अंदर भुनगा बन जाएगा. उस इयरफोन का इस्तेमाल करने पर वह आपके साथ ही आपके उस फ्रेंड को भी परेशान कर सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।