जब दिखने लगे ये संकेत तो शरीर में है पानी की कमी


हमारा शरीर लगभग 70 प्रतिशत पानी से बना है। अगर किसी कारण वश शरीर में पानी की कमी हो जाए तो चेहरे की चमक के साथ-साथ शरीर के बाकी सारे हिस्से काम करना बंद कर देते हैं। इसलिए बेहतर है कि दिन में भरपूर मात्रा में पानी पीएं। दिनभर की थकान का कारण भी शरीर में पानी की कम मात्रा हो सकता है। कई बार लोग पूरा दिन पानी नहीं पीते और रोजाना इसी प्रक्रिया को दोहराते है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। परन्तु जब शरीर में पानी की कमी होती है तो हमारा शरीर कई तरह के संकेत देने लगते है। उन संकेतों को पहचानकर पानी की कमी को पूरा करना चाहिए। 

- यूरिन कम आना
कई बार होता कि व्यक्ति यूरिन कम आने लगता है। अगर यूरिन की मात्रा कम हो जाए तो यह शरीर में पानी की कमी का संकेत हो सकता है। ऐसी स्थिति में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। 
- रूखी त्वचा
भले आप अपनी त्वचा को हर रोज मॉइस्चराइजर करने के हजारों तरीके अपनाते है लेकिन फिर भी त्वचा रूखी रहती है तो यह भी शरीर में पानी की कमी का संकेत हो सकता है। बेहतर होगा कि दिन में थोड़े-थोड़े अंतराल बाद पानी जरूर पिएं। 
- ज्यादा सिरदर्द
अधिकतर सिर में दर्द रहना लगे तो भी इस परेशानी को इग्नोर न करें। जब आप जरा सा भी सिर हो हिलाते है तो अचानक से सिर में दर्द होने लगे तो यह शरीर में पानी की कमी के कारण होता है। 
- बार-बार मुंह सूखना
बहुत से लोगों को मुंह बार-बार सूखने लगता है फिर पानी पीने की इच्छा होती है। दरअसल इस संकेत का मतलब है कि आपके शरीर को पानी की जरूरत है। 

- भूख लगना
जब शरीर में पानी कम हो जाता है तो खाना खाने के बाद भी भऊख महसूस होने लगती है। ऐसे में खाना खाने से पहले 1 गिलास पानी पिएं। 

- चक्कर आना
ऐसी स्थिति में बार-बार चक्कर आने लगते है। इसलिए बेहतर होगा की अभी इन संकेतों को पहचानकर शरीर में पानी की कमी को पूरा करें। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।