जानिए नवजात शिशु की मालिश करने का कौन-सा तरीका सही है?


शिशु के शरीर पर तेल लगाने की क्रिया को मालिश कहा जाता है। कहते हैं कि मालिश करने से शिशु के शरीर को फायदा मिलता है लेकिन अगर मालिश गलत तरीकेे से की जाए तो ऐसे मे शिशु को नुकसान भी पहुंच सकता है। दरअसल, शिशु की तेल मालिश करने का भी एक सही तरीका होता है। अगर आप चाहते हैं कि आप अपने शिशु की तेल मालिश अच्छी से करें तो उसके लिए आपको इसका सही तरीका मालूम होना चाहिए।

1. हल्के हाथ से मालिश करें
शिशु की मालिश करते समय हमेशा हल्के हाथ का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे कि शिशु आरामदायक महसूस करते हैं। कई लोग मालिश करते समय शिशु के शरीर को रगड़ते है। ऐसा करना सही नहीं है क्योंकि रगड़ने से शिशु की स्किन में रैशेज भी पड़ सकते है या फिर उनके शरीर में दाने भी हो सकते है।
2. कौन-सी जगह पर करें मालिश
शिशु की मालिश हमेशा बिस्तर के बीच में या फिर जमीन पर ही करनी चाहिए। ऐसे में अगर शिशु पलटना शुरू भी कर दें तो गिरने का भी कोई डर नहीं रहता।
3. मालिश कितनी देर तक करनी चाहिए
शिशु को कम से कम 20 मिनट से आधे घंटे तल मालिश करनी चाहिए, जिससे कि तेल उनके शरीर के अंदर तक चला जाए।
4. कब करें मालिश
वैसे तो शिशु की मालिश कभी भी की जा सकती है, लेकिन अगर शिशु सो रहा हो, भूखा हो या फिर थका हुआ हो तो शिशु की मालिश ना करें। ऐसे में शिशु मालिश का आंनद नहीं ले सकेगा।

5. तेल
शिशु की मालिश आप नारियल के तेल से कर सकते हैं। इससे शिशु की हड्डियों का विकास होता है। इसके अलावा आप सरसों का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।