नहाते समय ये गलतियाँ पड़ती हैं बेहद भारी, भूलकर भी न करें ये सब!


आजकल बाल टूटने की समस्या आम हो गयी है. बचपन से ही बाल टूटने शुरु हो जाते है. ख़ैर बाल टूटना कोई बड़ी बात नहीं है पर बिना वजह टूटना और फिर नए नहीं आना एक चिंता का विषय है तो चलिए आज आपको बताते है की आखिर क्यू टूटते है बाल!

नहाकर तुरंत तोलिये में लपेटने से
अक्सर लोग नहाने के तुरंत बाद अपने बालो को तोलिये में लपेट लेते है, ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे बाल कमजोर होते है और फिर टूटने लगते है. तो नहाने के बाद बालो को आराम से पोछना चाहिए, उन्हें लपेटना नहीं चाहिए.
रोज शैम्पू करने से
बालो को रोज शैम्पू नहीं करना चाहिए. जैसा की हम जानते है की शैम्पू केमिकल से बना हुआ होता है ये बालो को सॉफ्ट जरुर बनता है पर उन्हें कमजोर भी कर देता है. इसलिए रोज रोज शैम्पू नहीं करना चाहिए। रोज शैंपू करने से आपके बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं।
नहाने के बाद लूफे को गिला न छोड़े
अक्सर लोग नहाने के बाद लूफे को गीला छोड़ देते हैं जिससे बैक्टिरियल इंफेक्शन होने के आसार बढ़ जाते हैं क्युकी गीले लूफे में बैक्टिरिया आसानी से पैदा हो जाते हैं इसलिए कभी भी बालो को गिला न छोड़े. हमेशा नरम तोलिये से बालो को पोंछना चाहिए.
कंडीशनर का जयादा इस्तमाल न करे
बालों को कंडीशनर करना ठीक है। लेकिन कंडीशनर का यूज ज्यादा न करे। और बालों के सिरों पर ही कंडीशनर लगाएं क्यूंकि बालो की जड़ों पर कंडीशनर लगाने पर बाल कमजोर हो जाते हैं। और बाल टूटने लगते है.

विटामिनो से भरपूर डाइट लेनी चाहिए
अपने शरिरिक सम्पूर्ण विकास के लिए हमे फल हरी सब्जिया आदि का सेवन जरुर करना चाहिए. एक भरपूर डाइट स्वस्थ शारीर की मांग है. बालो के ग्रोथ के लिए विटामिन A विटामिन आदि अत्यंत जरुरी है जो हमे एक अच्छी डाइट से ही मिल सकते है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।