मुंह के छाले को चुटकियों में दूर कर सकती है इलायची क्या आप जानते हैं कि कैसे


इलायची महकने में जितनी सुगन्धित होती है। खाने में उतनी ही ज्यादा स्वादिष्ट भी लगती है। आज तक आपने इलायची को सिर्फ मुंह की बदबू दूर करने के लिए इस्तेमाल किया होगा लेकिन आज हम आपको इलायची का एक और ऐसा इस्तेमाल बताएंगे जिसे सुन आप भी हैरान रह जाएंगे । मुंह के छाले को ठीक करने के लिये इलायची का प्रयोग किया जा सकता है । चलिये जानते हैं कि कैसे ।

1. अगर आपके मुंह में छाले हो गए है तो इससे आराम पाने के लिए एक इलायची को लेकर चबाएं। ऐसा करने से आपको छालो की समस्या से आराम मिलेगा। अगर आपको छालो के कारण इलायची को चबाने में तकलीफ हो तो आप इसे पीसकर भी इस्तेमाल कर सकते है।
2. थोड़ी सी इलायची को पीसकर इसमें शहद मिलाकर छालों पर लगाने से छाले ठीक हो जाते है। और साथ ही इसके इस्तेमाल से आपके मुंह की गंदगी भी दूर हो जाती है। अगर बहुत दिनों तक आपके मुंह में छाले बने रहे तो फिर से अनदेखा नहीं करना चाहिए और तुरंत ही अपनी डॉक्टरी जांच करवानी चाहिए।
3. इलायची के इस्तेमाल से आप गले के इन्फेक्शन से भी आराम पा सकते है। इसके लिए दोनों टाइम छोटी इलायची को अपने मुंह में रखकर अच्छे से चबाएं और फिर इसके बाद एक ग्लास गुनगुना पानी पीएं। ऐसा करने से आपको गले के इन्फेक्शन से छुटकारा मिलेगा।
ये भी पढ़िए : मुंह के छालों को चुटकियों में दूर करता है ये पत्‍ता

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।