मंगलवार, 7 नवंबर 2017

15 दिन अगर मेथी दाना खा लिया तो कुछ ऐसा हो जायेगा की सच में चौक जायेंगे


मेथी के छोटे-छोटे दानों से आपको बड़े- बड़े फायदे हो सकत हैं। यह कई तरीकों से आपको स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। मेथी में दानों में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा नियासिन लाइसिन, ट्रायप्टोिपान और सैपोनिन्सल आदि नाम के कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। तो आइए जानते हैं छोटे दानों वाली मेथी आपके स्वास्थ्य को किस तरह फायदा पहुंचाती है।

कोलेस्ट्राल लेवल को संतुलित रखता है
प्रतिदिन 56 ग्राम मेथी दानों का 24 हफ्ते तक प्रयोग करने से कोलेस्ट्राल लेवल 14 प्रतिशत तक कम होता है जिससे हार्ट अटैक की संभावना 25 प्रतिशत कम हो जाती है। इसको आप खाने के साथ प्रयोग कर सकते हैं या मेथी के दानों को रात में पानी में भिगोकर, सुबह उसके पानी को पिएं।
शुगर लेवल को कम करता है
मेथी का प्रयोग आपके ब्लड में शुगर की मात्रा को कम कर टाइप-2 डायबिटीज का उपचार करता है। इसके लिए 500 मिलीग्राम मेथी के दानों का दिन में दो बार प्रयोग करें।
शुगर  में सूजन और जलन दूर करता है
रिसर्च से पता चलता है कि मेथी स्किन रोगों फोड़े-फफोले, खुजली, त्वचा में जलन और गठिया जैसे रोगों में बहुत लाभकारी है। एक चम्मच मेथी के पाउडर को गर्म पानी में मिलाएं और कपड़े का साफ टुकड़ा लेकर मिश्रण में डुबाकर उसे स्किन के प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं या थोड़ी देर बांध कर रखें इससे आपको काफी राहत मिलेगी।
एसिडिटी से राहत
मेथी में पाया जाने वाला लसलसा पदार्थ पेट और आंत में होने वाली जलन को रोकता है, जो सीने की जलन और एसिडिटी से बचाता है। इसके पाउडर को खाने में छिड़क कर सकते हैं। दूसरा तरीका इसके बीजों को पानी के साथ निगल सकते या फिर खाने के पहले इसका जूस बना कर भी पी सकते हैं।
बुखार से बचाए
नींबू और शहद के साथ प्रयोग करने पर यह आपको बुखार से आराम दिलाता है। बीमारी के समय यह शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करता है। बुखार के दौरान दो चम्मच मेथी दाने में एक चम्मच शहद और नीबू का रस मिलाकर हर्बल चाय की तरह दिन में तीन बार प्रयोग करें।

स्तन वृद्धि में असरदार
मेथी के प्रयोग से कई तरह की चाय और अन्य उत्पाद बनाए जाते हैं जो कि स्त्रियों के हार्मोंस को नियंत्रित रखते हैं और स्तनों की वृद्धि में सहायक होते हैं। स्तनों वृद्धि के लिए मेथी को प्रतिदिन अपने डाइट में शामिल करें। 3 ग्राम मेथी के दानों का प्रतिदिन प्रयोग करें। मेथी का प्रयोग गर्भाशय में संकुचन( दबाव) पैदा कर बच्चे के जन्म को आसान बनाने में सहायक होता है। हालांकि गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर के परामर्श के बाद ही इस उपाय का उपयोग करना चाहिए।

महिलाओं के दूध को बढ़ाने में फायदेमंद
मेथी स्तनपान कराने वाली महिलाओं में दूध बढ़ाने के लिए जाना जाता है। रिसर्च के अनुसार मेथी के प्रयोग से 24 से 72 घंटे के अन्दर 500 प्रतिशत अधिक दूध की वृद्धि देखी गई है। इसलिए जो महिलाएंं बच्चों को नियमित रूप से स्तनपान कराती हैं उनको दूध में वृद्धि के लिए एक-एक मेथी कैप्सूल( 500एम.जी) दिन में तीन बार प्रयोग करें।

SHARE THIS
loading...

0 Comments: