बार-बार हिचकी आने से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम


हिचकी हर किसी को आती है. कुछ लोगों का मानना है कि जब कोई किसी को याद कर रहा होता है तब हिचकी आती है. पर छोटे बच्चों को हिचकी आना फ़ायदेमंद बताया जाता है. बड़ों को भी कई बार बिना वजह हिचकी आनी शुरू हो जाती है. इसके आने पर ज़रूरी कामों से आपका ध्यान बंट जाता है और सारा ध्यान इसी में लग जाता है. कुछ लोगों की हिचकी इतनी देर तक रहती है कि वो परेशान हो जाते हैं और इसे ठीक करने के लिए तरह-तरह के उपाय करने लगते हैं. लेकिन फिर भी यह नहीं रूकती.  इसलिए अगर आप भी कभी इस समस्या से परेशान हुए हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने के बाद आप अपनी हिचकी पर लगाम लगा सकते हैं.

हिचकी को रोकने के घरेलू नुस्खे

चीनी का इस्तेमाल
चीनी हर किसी के किचन में आसानी से पाई जाती है. अगर आपको लंबे समय से हिचकी आ रही है तो चीनी का इस्तेमाल आपकी प्रॉब्लम को दूर कर सकता है. हिचकी रोकने के लिए आपको सिर्फ एक चम्मच चीनी का सेवन करना है. फिर देखिये कैसे जादुई तरीके से आपकी हिचकी गायब हो जाती है.
नमक वाला पानी
अगर आपको काफी समय से हिचकी आ रही है और यह रुकने का नाम नहीं ले रही तो नमक वाला पानी आपके लिए कारगार साबित हो सकता है. हिचकी आने पर धीरे-धीरे सांस लीजिये और पानी में थोड़ा नमक मिलाकर एक-दो घूंट पीजिये. ऐसा करने पर आपको आराम महसूस होगा.
काली मिर्च
हिचकी को बंद करने में काली मिर्च भी मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए आपको 2 काली मिर्च को थोड़ी सी मिश्री के साथ मुंह में डालकर चूसना होगा. इसके साथ आप पानी भी पी सकते हैं. ऐसा करने पर हिचकी का आना बंद हो जाता है.
चॉकलेट पाउडर
आपको जानकार हैरानी होगी कि चॉकलेट पाउडर से भी हिचकी आनी बंद हो जाती है. जब लंबे समय से हिचकी बंद ना हो रही हो तो आधा चम्मच चॉकलेट पाउडर खा लें. इससे तुरंत आराम मिलेगा.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।