हल्दी के इस्तेमाल से दूर हो सकती है गले की खिचखिच


अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारण सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है ,वैसे तो ये एक आम समस्या होती है पर कभी कभी सर्दी जुकाम के कारण गले में इन्फेक्शन जैसी समस्याएँ भी हो जाती है, गले में इन्फेक्शन होने पर बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, कभी कभी तो हल्दी के इस्तेमाल से दूर हो सकती है गले की खिचखिच के कारण गले में खराश या खिचखिच भी हो जाती है, जिससे बहुत मुश्किलें होती है, पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है. जिनके इस्तेमाल से आप गले की खिचखिच से छुटकारा पा सकते है.

1- अगर आपके गले में इन्फेक्शन के कारण खिचखिच या दर्द हो रहा है तो इसे दूर करने के लिए शहद कि चाय का  सेवन करे. शहद में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है आपके गले की खिचखिच को दूर करने में सहायक होते है.
2- गले में इन्फेक्शन होने पर रोज एक कप हर्बल टी का सेवन करे, इसे बनाने के लिए आप लौंग तुलसी व काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते है, इसे पीने से आपके गले को बहुत आराम मिलेगा.
3- गले में दर्द और खिचखिच होने पर एक गिलास दूध में हल्दी व अदरक को मिलाकर पीने से आराम मिलता है.इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास दूध को गैस पर उबलने के लिए रख दे, जब ये उबलने लगे तो इसमे में अदरक का एक छोटा टुकड़ा व थोड़ी मात्रा में हल्दी डालकर अच्छे  से उबालें जब तक हल्दी पूरी तरह से पक न जाए इसे तब तक उबालते रहे,अब इस दूध को गर्म गर्म पीएं.


एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।