सुबह उठते ही ज़रूर करें ये काम, घर में कभी नहीं होगी पैसों की तंगी


हमारी दिनचर्या नींद से उठते ही प्रारंभ होती है। सुबह अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा गुज़रता है। सुबह-सवेरे अगर हम कुछ खास काम करें और कुछ बातों का ध्यान रखें तो न केवल हमारा दिन अच्छा गुज़रेगा बल्कि घर में सुख-शान्ति भी आएगी और कभी भी पैसे की तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आइए जानते हैं इन खास उपायों के बारे में।


सुबह सबसे पहले देखे हथेलियां 
सुबह सबसे पहले उठते ही अपनी हथेलियां देखनी चाहिए कहते हैं इससे सभी देवी-देवताओं की कृपा मिलती है और जीवन में सुख-शान्ति आती है।

सुबह भूमि को करे नमस्कार
कहते है कि जब हम धरती पर पैर लगाते हैं तो हमे दोष लगता है और इस दोष से मुक्त होने के लिए हमे धरती पर पैर रखने से पहले उसे नमस्कार करनी चाहिए और धरती से माफ़ी भी मांगनी चाहिए ।

बिस्तर को करें साफ
सुबह उठते ही बिस्तर को साफ करना चाहिए। कहते है कि गन्दा और फैला हुआ बिस्तर घर में गरीबी लाता है इसलिए सुबह उठते ही सबसे पहले बिस्तर को साफ और सुव्यवस्थित करना चाहिए।
इसे भी पढ़िये :  
ये संकेत दिखाई दे तो समझ जाना आपकी किडनी फेल हो रही है

गाय को खिलाएं रोटी
सुबह जब भी पहली रोटी बने तो वो गाय के लिए निकाल देनी चाहिए और जब भी दिन में हमारे आस-पास गाय दिखे तो वो उसे खिला देना चाहिए।

सूर्य को चढ़ाए जल

सुबह उठकर नहाने के बाद सूरज को जल चढ़ाना चाहिए।कहते है इससे सभी कष्ट दूर होते हैं और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है साथ ही पद-प्रतिष्ठा में भी वृध्दि होती है।
इसे भी पढ़िये :  
जिस घर में होती हे ये 5 चीज़े उस घर में लाख प्रयास करने पर भी नहीं रहती शांति

मंदिर को रखें साफ

घर के मंदिर में मूर्तियां और पूजा का सामान सही ढंग से सजा होना चाहिए। इससे देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और कुंडली के दोष भी शांत होते हैं। सुबह उठने के बाद नहा-धो कर नियमित रूप से मंदिर की सफाई करनी चाहिए और दीपक जलाना चाहिए। इससे घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

माता-पिता का आशीर्वाद लें

रोज़ जब भी घर से निकले तो उसके पहले अपने माता-पिता और घर के बड़े बुजुर्गों के पैर छूकर आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपकी कुंडली में स्थित सभी विपरीत ग्रह आपके अनुकूल हो जाएंगे और शुभ फल प्रदान करेंगे। माता-पिता के आशीर्वाद से आप पर आने वाला संकट टल जाएंगे और आपके काम बनते चले जाएंगे।
इसे भी पढ़िये :  
रात को सोते समय गलती से भी न रखें ये 4 चीज, साक्षात मृत्‍यु को देते है बुलावा 
सुबह उठकर ईष्ट देव को करें याद
सुबह उठते ही हाथ जोड़कर अपने इष्टदेव को याद करें और ध्यान लगाए। इससे आपके इष्टदेव की कृपा सदैव आप पर बनी रहेगी और आपका दिन अच्छा रहेगा। साथ ही धन का अभाव नहीं होगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।