यदि आपको शीघ्र विवाह करना है तो करे ये आसान उपाय


जन्मकुंडली में कई ऐसे योग होते हैं जिनकी वजह से कोई भी पुरुष या स्त्री विवाह की ख़ुशी से वंचित रह सकते हैं..... कई बार ये रुकावट बाहरी बाधाओं की वजह से भी आती है. इस प्रकार की स्थिति होने पर शीघ्र विवाह के उपाय करने में समझदारी रहती है इन उपाय को करने से शीघ्र विवाह के मार्ग बनते हैं तथा विवाह मार्ग की समस्त बाधाएं दूर होती है यहाँ पर बहुत ही आसान किन्तु अचूक उपाय बता रहे हैं जिनको सच्चे मन से करने से वर एवम कन्या दोनों को ही निश्चित रूप से लाभ प्राप्त होगा.

1. कन्या जब किसी कन्या के विवाह में जाए और यदि वहां पर दुल्हन को मेहँदी लग रही हो तो अविवाहित कन्या कुछ मेहँदी उस दुल्हन के हाथ से लगवा ले इससे विवाह का मार्ग शीघ्र प्रशस्त होता है

2. विवाह वार्ता के लिए घर आए अतिथियों को इस प्रकार बैठाएं की उनका मुख घर के अन्दर की ओर हो, उन्हें घर का मेन गेट दिखाई दे.

3. कन्या के विवाह की चर्चा करने उसके घर के लोग जब भी किसी के यहाँ जाये तो कन्या खुले बालों से, लाल वस्त्र धारण कर हँसते हुए उन्हें कोई मिष्ठान खिला कर विदा करें. विवाह की चर्चा सफल होगी

4. गुरुवार को वट वृक्ष, पीपल, केले के वृक्ष पर जल अर्पित करने से विवाह बाधा दूर होती है.

5. जिन व्यक्तियों को शीघ्र विवाह की कामना हो उन्हें गुरुवार को गाय को दो आटे के पेढे पर थोडा हल्दी लगाकर खिलाना चाहिए तथा इसके साथ ही थोडा सा गुड़ व चने की पीली दाल का भोग गाय को लगाना शुभ होता है.

6. यदि कन्या की शादी में कोई रुकावट आ रही हो तो पूजा वाले 5 नारियल लें ! भगवान शिव की मूर्ति या फोटो के आगे रख कर "ॐ श्री वर प्रदाय श्री नमः" मंत्र का पांच माला जाप करें फिर वो पाचों नारियां शिवजी के मंदिर में चढ़ा दें! विवाह की बाधाएं अपने आप दूर होती जाएगी 

7. प्रत्येक सोमवार को कन्या सुबह नहा-धोकर शिवलिंग पर "ॐ सोमेश्वराय नमः" का जाप करते हुए दूध मिले जल को चढ़ाये और वहीँ मंदिर में बैठ कर रुद्राक्ष की माला से इसी मंत्र का एक माला जप करे ! विवाह की सम्भावना शीघ्र बनती नज़र आएगी.

8. विवाह योग्य लोगों को शीघ्र विवाह के लिए प्रत्येक गुरुवार को नहाने वाले पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर स्नान करना चाहिए. भोजन में केसर का सेवन करने से विवाह शीघ्र होने की संभावनाएं बनती है.

9. विवाह योग्य व्यक्ति को सदैव शरीर पर कोई भी एक पीला वस्त्र धारण करके रखना चाहिए.

10. यदि विवाह के पूर्व लड़का-लड़की मिलना चाहें तो वह इस प्रकार बैठे की उनका मुख दक्षिण दिशा की ओर न हो.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।