बीमारी से बचना चाहते है तो ना छुए शरीर के ये हिस्से।

बीमारी से बचना चाहते है तो ना छुए शरीर के ये हिस्से।

हॉवर्ड स्‍कूल ऑफ डेंटल मेडीसिन में हुए अध्‍ययन से एक निष्‍कर्ष सामने आया है कि हमारे शरीर के मुँह वाले हिस्‍से में लगभग 615 प्रकार के बैक्‍टीरिया होते हैं जो मुँह को बहुत गंदा बना देते हैं।
आइए जानते हैं कि शरीर के और कौन से हिस्‍से बेहद गंदे हैं जो आम इंसान की नज़र से कहीं दूर हैं।


1. मुँह -

आपके मुँह में लगभग 600 बैक्‍टीरियों का वास होता है। ये कोई मज़ाक की बात नहीं; बल्कि गंभीर समस्‍या है। इससे पता चलता है कि शरीर में होने वाले संक्रमण के लिए यहीं बैक्‍टीरिया जिम्‍मेदार होते हैं।

2. बगल -बगल; जिसे आर्मपिट भी कहा जाता है, में लगभग 80 हजार बैक्‍टीरिया होते हैं। यहीं कारण है कि आपको पसीना आने के बाद बगल से दुर्गंध आने लगती है। इसीलिए, आपको हर दिन अपनी बगल को अच्‍छे से साफ करना चाहिए और नियमित रूप से बालों को हटा लेना चाहिए।

3. जीभ -

आप देखेंगे कि कुछ लोगों की जीभ बहुत साफ होती है और कुछ लोगों की जीभ में पीलापन होता है। ये पीलापन या गंदगी, बैक्‍टीरिया के कारण होती है जो जीभ का रंग ही बदल देती है। इसलिए, हर दिन सुबह ब्रश करने के साथ अपनी जीभ को भी टंग क्‍लीनर से साफ करें।




इसे भी पढ़िये :  

ये संकेत दिखाई दे तो समझ जाना आपकी किडनी फेल हो रही है

4. नाखून -
आपने अक्‍सर डॉक्‍टर्स को नाखून न लम्‍बे रखने की सलाह देते हुए सुना होगा। ऐसा वो सफाई के लिहाज़ से कहते हैं। क्‍योंकि नाखूनों में लगभग हजारों की संख्‍या में बैक्‍टीरिया रहते हैं। नाखूनों को साफ रखें और उन्‍हें नियमित रूप से काटते रहें।

5. कान -

कान, शरीर का सबसे गंदा हिस्‍सा होते हैं। इनमें जा होने वाले वैक्‍स की वजह से कान में बैक्‍टीरिया पनपने लगते हैं। इसलिए आपको कानों को साफ रखना चाहिए और इसके लिए इयरबड का इस्‍तेमाल करना चाहिए।
इसे भी पढ़िये : 
ये 7 बातें बताती हैं लिवर ख़राब होने के लक्षण

6. नाभि -
नाभि देखने में बेहद साफ लगती है लेकिन वो साफ होती नहीं है। इसमें कई सारे बैक्‍टीरिया छुपकर बैठे होते हैं। इसलिए, नहाने के दौरान इसे अच्‍छे से साफ करें।

7. पिछला हिस्‍सा -

शरीर का पिछला हिस्‍सा, खासकर एनस गंदा होता है। इसमें काफी सारे बैक्‍टीरिया वास करते हैं।

8. नाक -

नाक के रास्‍ते में बालों के कारण डस्‍ट पार्ट्स रूक जाते हैं और इस वजह से बैक्‍टीरिया पैदा होने लगते हैं। इसलिए, नाक को दिन में दो से तीन बार साफ पानी से साफ कर लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।