इन अंगों को निकालने के बाद भी आसानी से काम कर सकता है इंसान का शरीर


बचपन से लेकर अबतक हम सभी यही सुनते आए हैं कि मानव शरीर का हर एक अंग बेहद ज़रूरी होता है, लेकिन हक़ीकत में ऐसा बिल्कुल नहीं है. हमारी बॉडी के बहुत सारे पार्ट्स ऐसे हैं, जिनकी ज़रूरत हमें किसी एक वक़्त में थी और अब वो हमारे किसी काम के नहीं हैं. आज हम आपको बताते हैं शरीर के कुछ ऐसे ही गैर-ज़रूरी अंगों के बारे में, जो हमारे शरीर का हिस्सा होते हुए भी हमारे किसी काम के नहीं हैं.

1. Appendix
इंसान के शरीर में खाना पचाने के लिए छोटी और बड़ी आतें होती हैं. अपेंडिक्स किसी खास काम का नहीं होता है. ये अंग पथरी को बढ़ाने में मदद ज़रूर करता है, जिस कारण बाहर दर्द होता है और इसका इलाज न होने पर जान जाने का भी ख़तरा होता है.

2. Tonsils
गालों के अंदरूनी हिस्से को टॉन्सिल कहते हैं. ये मुंह के अंदर अकल दाढ़ के साइड में होता है. ये केवल एक मांस के टुकड़े के रूप में मुंह में रहता है. इसके कारण माउथ इंफे़क्शन बहुत जल्दी होता है, क्योंकि इस पर कीटाणुओं को सुरक्षित जगह मिलती है.
3. Goosebumps
एक मांसपेशी की वजह से रोंगटे खड़े होते हैं, इसे एरेक्टर पिली मसल्स कहते हैं. शरीर का ये हिस्सा रोमछिद्रों से जुड़ा होता है. माना जाता है कि पहले इंसान के शरीर पर बहुत ज़्यादा बाल होते थे, तब ये शरीर के ताप को नियंत्रित रखने में सहायक होता है. लेकिन अब ऐसा नहीं है, इसलिए इसकी शरीर में कोई ज़रूरत नहीं पड़ती.

4. Wisdom Teeth
एक समय था जब इंसान गुफ़ाओं में रहता था और उसी तरह की डाइट लेता था. उस समय वो जिस तरह का भोजन लिया करता था, उसके लिए अक्कल दाढ़ की ज़रूरत हुआ करती थी, लेकिन आज के युग में अक्कल दाढ़ की कोई भी आवश्यकता नहीं है.
5. Subclavius Muscle
कंधे की नीचे की Muscle को Subclavius Muscle कहा जाता है. मानव विकास के समय ये बेहद उपयोगी थी, पर अब इसका कुछ ख़ास इस्तेमाल नहीं है. मौजूदा समय में बहुत सारे लोगों में ये मांसपेशी होती ही नहीं है.

6. Darwin's Point
किसी-किसी के कानों का आकार थोड़ा अलग होता है, उनके कान के ऊपरी हिस्से की त्वचा थोड़ी मुड़ी हुई होती है, जिसे Darwin's Point कहा जाता है. Darwin's Point की मदद से दूर-दराज़ की आवाज़ को आसानी से सुना जा सकता है, साथ ही ये हमें हानिकारक का पदार्थों से भी अर्ल्ट करती है.

7. Preauricular Sinus
कुछ लोगों के कान पास एक छोटा सा छेद होता है, जिसे Preauricular Sinus कहा जाता है. कुछ लोगों का मानना है कि ये उनके पूर्वजों की देन है, जिन लोगों के Preauricular Sinus होता है, वो संक्रमण से बचे रहते हैं.

8. Adenoids
Adenoids बच्चों के गले में होने वाली एक समस्या है. ये ग्रंथियां टॉन्सिल की तरह होती हैं, लेकिव टॉन्सिल होती नहीं हैं. ख़ास बात ये है कि ये ग्रंथियां बच्चों में होती हैं, लेकिन किशोर अवस्था तक आते-आते ये बिल्कुल ख़त्म हो जाती है.

9. Gallbladder
पित्ताशय एक थैली की तरह होता है, जो पित्त को धारण करता है और फिर वो धीरे-धीरे इसे पाचन तंत्र में रिलीज़ करता है, जिससे बाद में कैंसर जैसी घातक बीमारियां भी हो सकती हैं. पित्ताशय निकलवाने के बाद भी कुछ लोगों के शरीर में कोई फ़र्क नहीं आया.

10. Redundancy Organs
गुर्दे मानव शरीर का महत्वपूर्ण अंग होते हैं, लेकिन फिर भी अगर किसी इंसान की एक किडनी ख़राब हो जाए, तो वो दूसरी किडनी के सहारे पूरी ज़िंदगी बिता सकता है.

11. The Palmaris Muscle
Palmaris Muscle कोहनी से कलाई तक को जाती, ये मांशपेशी आकार में काफ़ी छोटी होती है. सिर्फ़ कहीं चढ़ते या लटकते वक़्त इसका उपयोग किया जाता है. इसलिए इसके होने या न होने से शरीर में कोई फ़र्क नहीं पड़ता.

12. Auricular Muscles
Auricular Muscles वो मांसपेशियां होती हैं, जो कानों को चारों तरफ़ से घेर कर रखती हैं. ये Muscles जानवरों में भी पाई जाती है. इनकी वजह से ही जानवर अपने को इधर-उधर घुमाकर दूर-दराज से आने वाली आवाज़ को सुन सकते हैं, कानों को हिलाकर जानवर अपना दुख भी प्रकट करते हैं. वहीं Auricular Muscles इंसान के किसी काम की नहीं हैं.

13. Body Hair
शरीर में बालों के होने का कारण है. इंसान के सिर के बाल बॉडी के Temp को सुंतुलित रखते हैं और इसी वजह से हमारी आंखों से पसीना भी नहीं आता. मनुष्य की दाढ़ी यौन आकर्षण के लिए काफ़ी मददगार है. अगर बात करें पुरुषों के छाती और पीठ के बालों की, तो शरीर में इनकी कोई भी आवश्यकता नहीं है.

14. Nipples
Nipples एक ऐसा अंग है, जो एक औरत को मां होने का एहसास कराता है, जबकि पुरुषों के शरीर पर मौजूद Nipples का कोई वास्तविक उद्देश्य नहीं होता है. वो पुरुषों को केवल एक विरासत के रूप में मिले हैं.

15. Male Uterus
माना जाता है कि मर्दों के शरीर में पाया जाने वाला Prostatic Utricle, उन्हीं नलिकाओं से बना होता है, जिनसे फ़ीमेल Uterus बनता है. इसका शरीर में कोई काम नहीं होता.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।