मुंहासों को दूर करने के लिए हाइड्रोजन परॉक्साइड का इस्तेमाल कैसे करें


मुंहासें आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप हाइड्रोजन परॉक्साइड का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसका इस्तेमाल मुंहासों को दूर करके चेहरे की रंगत निखारता है। लेकिन जलन और घाव से बचने के लिए हाइड्रोजन परॉक्साइड को सही तरीके से इस्तेमाल करना जरुरी है।

चेहरे पर मुंहासें होने से आपकी सुंदरता कम हो जाती है। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए अगर आप तरह-तरह के उपायों का इस्तेमाल करते हैं और फिर भी नतीजा कुछ नहीं मिल रहा है तो हाइड्रोजन परॉक्साइड आपके बहुत काम आ सकता है। हाइड्रोजन परॉक्साइड चेहरे की रंगत निखारने और मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही यह मुंहासों की वजह से होने वाले निशान को भी मिटाता है। लेकिन हाइड्रोजन परॉक्साइड को इस्तेमाल करने से पहले उसका सही तरीका जान लेना जरुरी है, क्योंकि इसे असावधानी से इस्तेमाल करने पर आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है। आइए जानते हैं कि हाइड्रोजन परॉक्साइड को किस तरह इस्तेमाल करके मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है।

हाइड्रोजन परॉक्साइड को सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करने का तरीका:

1. सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। इसके लिए आप किसी हल्के फेशियल क्लिंजर से अपने चेहरे को धोलें, जिससे चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी, मेकअप और तेल हट जाए।
2. अब अपने चेहरे को हल्के हाथों से तोलिये के साथ सुखा लें। उसके बाद 5 मिनट के लिए बिल्कुल सूखने दें, क्योंकि गीली त्वचा हाइड्रोजन परॉक्साइड को अच्छी तरह सोख नहीं पाती है।
3. थोड़ी सी रुई को हाइड्रोजन परॉक्साइड में डूबाकर मुंहासों के ऊपर लगाएं।
4. मुंहासों पर हाइड्रोजन परॉक्साइड लगाने के बाद 5 मिनट के लिए छोड़ दें, ताकि वह अपना काम कर सके। जब हाइड्रोजन परॉक्साइड से बुलबुले उठने बंद हो जाएं तो अगले कदम की तरफ बढ़ें।
5. अपने चेहरे को दोबारा पानी से धोलें, इस बार आपको क्लिंजर की जरुरत नहीं है। सुनिश्चित कर लें कि आपका चेहरा अच्छी तरह साफ हुआ हो।
6. हाइड्रोजन परॉक्साइड आपकी त्वचा को सुखा देता है, इसलिए चेहरे को तोलिये से पोछने के बाद ऑयल रहित मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।
7. इसके रोजाना इस्तेमाल से आप चेहरे के मुंहासों और दाग-धब्बों को दूर कर सकते हैं।

सावधानियां:

1. हाइड्रोजन परॉक्साइड को चेहरे पर इस्तेमाल से पहले हाथों पर इसका पैच टेस्ट जरुर कर लें।
2. हाइड्रोजन परॉक्साइड की बहुत मामूली मात्रा को चेहरे पर लगाएं, क्योंकि ज्यादा लगाने से आपको जलन महसूस हो सकती है।
3. इसे आंखों पर या उसके आस-पास बिल्कुल ना लगाएं।
4. अगर हाइड्रोजन परॉक्साइड के एक बार इस्तेमाल के बाद आपको जलन या खुजली महसूस होती है तो इसका इस्तेमाल बंद कर दें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।