क्या आप भी इयरबड (ear buds) से कान साफ करते है?


अधिकतर लोग अपने कान साफ करने के लिए इयरबड्स का प्रयोग करते है,लेकिन आपको यह काफी मंहगा पड़ सकता है। क्योंकि इयरबड्स से कान साफ करने से हमारे कान को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। इयर बड्स का कान में इस्तेमाल करने पर कई बार तो कान के पर्दे भी फट सकते हैं या सुनने की क्षमता कम हो सकती है। ई.एन.टी स्पेशलिस्ट का कहना है कि आमतौर पर कान की मैल साफ करने की कोई जरूरत नहीं होती क्योंकि ये कान में धूल मिट्टी जाने से बचाव करती है और समय-समय पर कान की बनावट के कारण खुद ही साफ हो जाती है। आइए जानें,इससे क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं....

1. बार बार इयरबड डालने से कान के अंदर का हिस्सा चौड़ा हो जाता है, इससे कान में ज्यादा धूल-मिट्टी जाती है और इससे कान को ओर ज्यादा नुकसान होता है।
2. इयरबड्स से कान साफ़ करते समय कई बार मैल पूरा बाहर ना आकर अंदर की तरफ चला जाता है जो कान के परदे पर जमा हो जाता है जिससे कम सुनाई देने की शिकायत हो सकती है।
3. इयर बड्स के ऊपर रुई लगी होती है, अगर वो कान के अंदर रह जाए तो वो पानी सोखकर कान के अंदर फंगल इन्फेक्शन का कारण बनती है।

ये भी पढ़िए : कान में जम गई हो गंदगी तो दूर करने के ये हैं घरेलू उपाय, भूल कर भी सेफ्टी पिन का उपयोग न करे
मिनटों में दूर होगा कान का असहनीय दर्द!

4. इयरबड्स बार बार इस्तेमाल करने से कान में खुजली होने लगती है और उसे दूर करने के लिए हमे इयरबड्स की आदत लग जाती है, जिससे कान के अंदर की स्किन छिलने का खतरा रहता है।
5. अनजाने में इयरबड कान के अंदर तक चला जाता है और कान के पर्दे को नुकसान पंहुचा सकता है।
6. कान के अंदर चिकनाहट होती है जो मैल को कान के पर्दे तक नहीं पहुंचने देती लेकिन इयर बड्स से कान साफ़ करने से ये चिकनाहट चली जाती है जिससे कचरा सीधे कान के पर्दे तक पहुंचकर उसे नुक्सान पहुंचा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।