जरूरत से ज्यादा डकार भी दे सकता है इन बीमारियों को बढ़ावा


कुछ भी खाने के बाद डकार आना एक आम बात है. आमतौर पर यही कहा जाता है कि डकार आने से खाया हुआ भोजन पच जाता है जिससे पेट में कोई तकलीफ नहीं होती. डकार की मुख्य वजह यही है कि खाने के साथ हवा भी पेट में चली जाती है जो डकार के रूप में शरीर से बाहर निकलती है लेकिन कई बार ज्यादा डकार आने लगें तो यह कोई गंभीर बीमारी भी हो सकती है. आइए जानिए इसकी वजह से कौन-सी बीमारी हो सकती है और इससे कैसे बचा जा सकता है.

ऐरोफेजिया

कई लोग खाना खाते समय ज्यादा मुंह खोलते हैं जिससे हवा पेट में चली जाती है. पेट में ज्यादा हवा जाने की वजह से डकार की समस्या भी बढ़ जाती है. इससे ऐरोफेजिया की स्थिति पैदा हो जाती है जिसमें पेट फूलना और एसिडिटी जैसी परेशानी हो जाती है. ऐसे में हमेशा छोटे निवाले लें और मुंह बंद करके खाने की कोशिश करें.

कब्ज
पाचन शक्ति ठीक न होने की वजह से भी अधिक डकार की समस्या हो जाती है. इससे कब्ज या बदहज्मी की परेशानी हो जाती है. ज्यादा डकार आने की वजह से पेट में दर्द होने लगता है जिससे काफी तकलीफ होती है.

तनाव
अधिक तनाव लेने की वजह से भी डकार की समस्या हो जाती है. कई बार व्यक्ति किसी छोटी-सी बात को लेकर इतनी चिंता करता है जिससे धीरे-धीरे वह डिप्रैशन का शिकार हो जाता है. इस वजह से उसे भोजन पचाने में मुश्किल होती है जिससे डकार आने लगते हैं.

गैस्ट्रोसोफेजिअल
कई बार डकार की समस्या बढ़ने से सीने में जलन होने लगती है और पेट की आंतों में एसिड बनने लगता है जोकि धीरे-धीरे किसी बड़ी बीमारी पैदा कर देता है. इसके लिए लोगों को अपने खान-पीन और लाइफस्टाइल में बदलाव करना चाहिए.

अल्सर
ज्यादा डकार आने की वजह से पेट में कब्ज, गैस, दस्त और मरोड़ जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं. इस समस्या को आम समझ कर लोग इसका इलाज नहीं करवाते जिससे यह परेशानी बढ़ जाती है. इससे पेट का अल्सर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।