जिम में घंटों पसीना बहाने से नहीं बनती बॉडी, ये चीजें खाना भी है जरूरी


आजकल ज्यादातर लड़कों को बॉडी बनाने का शौक होता है. सिक्स पैक्स ऐब के लिए घंटो जिम में पसीना बहाते हैं, लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता है कि सिर्फ जिम में पसीना बहाने से बॉडी नहीं बनती. इसके कुछ पोषक तत्व भी जरूरी होते हैं. तो अगर आप भी जिम जाने के साथ-साथ सेहतमंद रहना चाहते हैं तो ये चीजें जरूर खाएं.

ओट्स
बॉडी बनाने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाने के साथ-साथ हमारे शरीर को फाइबर की भी काफी जरूरत होती है. इसलिए हर रोज नाश्ते में ओट्स खाएं.  इससे आपको पर्याप्त मात्रा में  कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, खनिज और विटामिन्स मिलेंगें और इसकी खासियत है कि इसकी वजह से शरीर में फैट भी नहीं बढ़ता है.

अंडे
एक अंडे में 6 से 8 ग्राम प्रोटीन होता है. इसलिए अगर आप जिम जाते हैं तो हर रोज कम से कम 5 से 6 अंडे जरूर खाएं. इससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलेगी और मसल्स भी जल्दी बनेंगे.

ब्रोकली
हड्डियों की मजबूती के लिए आयरन जरूरी होता है और ब्रोकली में  आयरन, प्रोटीन, कैल्‍शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. इसलिए बॉडी बनाने के लिए हर रोज ब्रोकली जरूर खाएं. इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर की कोशिकाओं को खराब होने से रोकता है.

केला
बॉडी बनाने के लिए केला भी बेहद जरूरी है.  इसमें थाइमिन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और बी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा केला ऊर्जा का अच्छा स्रोत माना जाता है. जो दिनभर आपके शरीर की ऊर्जा को बनाये रखने में मदद करता है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।