लोगों को लहसुन का सेवन ऐसे नहीं करना चाहिए |


लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाता है इसके अलावा आयुर्वेद में भी लहसुन का उपयोग किया जाता है। लहसुन खाने से कई बीमारियां सही होती है। लेकिन क्या आप जानते है कुछ बीमारियां में लहसुन का सेवन करना खतरनाक हो सकता है। जैसे ब्लड प्रैशर, लिवर से संबंधित बीमारी या अल्सर। लहसुन का इस्तेमाल इन समस्याओ के दौरान नहीं करना चाहिए, क्योकि इससे शरीर को नुकसान हो सकता है।

1. पेट की समस्या
पेट की कोई भी समस्या होने पर लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए। इससे डायरिया, पेट का अल्सर जैसी समस्या हो सकती है।

2. ब्लड प्रैशर
जिन लोगों को लो ब्लड प्रैशर की समस्या होती है उन्हें खाने में लहसुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि लहसुन के सेवन से रक्त चाप कम होता है जिससे लो ब्लड प्रैशर के रोगी को परेशानी हो सकती है।

3. गर्भनिरोधक गोलियां
जो महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं उन्हें लहसुन बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। इन दोनों की तासीर काफी गर्म होती है जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके अलावा प्रैग्नेंट महिलाओं को भी लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए।

4. हीमोग्लोबिन
स्वस्थ शरीर के लिए खून में हीमोग्लोबिन होना बहुत जरूरी है लेकिन जिन लोगों के ब्लड में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे एनिमिया की समस्या हो सकती है।

5. लीवर से जुडी बीमारी
लीवर से जुड़ी कोई भी समस्या होने पर लहसुन का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे लीवर पूरी तरह से डैमेज हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।