बुधवार, 5 जुलाई 2017

होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाय



आज हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है, फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की। लेकिन हमारा चेहरा तभी खूबसूरत दिखाई देता है।जब हमारी त्वचा बेदाग हो, बाल घने हो, होंठ गुलाबी हो। दरहसल हमारी चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में होंठो का बहुत योगदान होता है। यदि हमारे होंठ फटे हुए हो, तो चेहरे की सुंदरता फीकी पड़ जाती है। वही इसके बिलकुल विपरीत यदि होंठ गुलाबी हो तो चेहरे की सुंदरता दोगुनी हो जाती है।

सबसे पहले आपको ये जानने की जरूरत है कि आखिर होंठ काले कैसे हो जाते हैं। कई बार सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में होने की वजह से, किसी तरह की एलर्जी होने से, सस्ती क्वालिटी के कॉस्मेटिक के इस्तेमाल से, तंबाकू खाने से, बहुत अधिक सिगरेट पीने से या फिर कैफीन की बहुत ज्यादा मात्रा का सेवन करने से होंठ काले हो जाते हैं। कई बार ये हॉर्मोनल इम्बैलेंस की वजह से भी हो सकता है। वैसे तो बाजार में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनसे काले होंठों का रंग ठीक किया जा सकता है लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं।अच्छी बात यह है कि इनके इस्तेमाल से किसी प्रकार के साइडइफेक्ट का खतरा भी नहीं रहता है।

1. जैतून का तेल
कई बार ऐसा होता है की होंठ गुलाबी तो होते है, लेकिन रूखेपन के लिए काले दिखाई देते है| होंठो को गुलाबी बनाने के लिए पहले इसे फटने से रोके| Lip Care के लिए आपको कोई मेहेंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना है, बस जैतून के तेल में वैसलीन मिलाकर लगाने से आपके होंठ मुलायम और गुलाबी दिखने लगेंगे|

2. ताज़ी मलाई
होंठों का कालापन दूर करने के लिए दूध की मलाई सबसे उत्तम उपाए है| दूध की मलाई को रात को सोते समय होंठों पर लगाने से होंठ गुलाबी हो जायेंगे और उनका रूखापन कम होने लगेगा।

3. चीनी
होंठों की डेड स्किन हट जाने से भी कालापन दूर होता है. चीनी को मिक्सर में पीस ले और इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से होंठ कोमल मुलायम हो जाएंगे और उनका गहरापन भी कम होगा।

4. अनार
होंठों की देखभाल के लिए अनार से बढ़कर कुछ भी नहीं. ये होंठों को पोषित करने के साथ ही मॉइश्चराइज करने का काम भी करता है। होंठों की नमी लौटाने के साथ ही अनार उन्हें नेचुरली गुलाबी भी करता है। अनार के कुछ दानों को पीस कर उसमें थोड़ा सा दूध और गुलाब जल मिला लें. इस पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथ से मलने पर जल्दी फायदा होता है।

5. चुकंदर
चुकंदर में नेचुरल ब्लीचिंग का गुण होता है, जिससे ये होंठों के कालेपन को दूर करने का काम करता है और साथ ही इसका नेचुरल लाल रंग होंठों को गुलाबी भी बनाता है। चुकंदर का रस या पेस्‍ट रात के समय होंठों पर लगाएं. रात भर इसे यूं ही रहने दें और अगली सुबह साफ कर दें।

SHARE THIS
loading...

0 Comments: