कॉकरोच से मुक्ति पाने के आसान उपाय


ऐसा कोई भी घर नहीं होगा जिसमें कॉकरोच न हो। विशेषकर रसोई में इनका आतंक बड़ा ही दुखदायी होता है। ये खाने की चीजों को संक्रमित करके हमें नुकसान पहुंचाते हैं। इसके चलते हमको कई प्रकार की बीमारियों से जूझना भी पड़ सकता है।

खाने के सामान के साथ-साथ ये दूसरी चीजों जैसे बुक्स, कपड़े आदि को भी नुकसान पहुंचाते हैं। बाजार में ऐसे कई उत्पाद उपस्थित हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से कॉकरोच हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगे, परन्तु इन रासायनिक वस्तुओं का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिहाज से खतरनाक होता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं।

इन घरेलु उपायों को अपनाकर आप कॉकरोच के प्रकोप से मुक्ति पा सकते हैं :

  • हर घर में खीरा, सलाद के रूप में प्रयोग किया जाता है। खीरे से निकलने वाली गंध कॉकरोच को भगाने में बहुत मददगार होती है। जहां भी कॉकरोच के छिपे होने की आशंका हो, उस स्थान पर खीरे की एक स्लाइस रख दें। खीरे की गंध से कॉकरोच गायब हो जाएंगे।
  • 2 बड़े चम्मच बोरिक पाउडर को सूखे आटे के साथ गूंथ कर इसकी गोलियां बनाकर कॉकरोच से प्रभावित स्थान पर रखने से कॉकरोच दूर भाग जाएंगे।
  • थोड़ा सा पानी लेकर उसमें साबुन मिलाकर उसका घोल बना लें। अब इस घोल को स्प्रेयर की सहायता से कॉकरोच के ऊपर छिड़क दें। इससे कॉकरोच तुरंत मर जायेंगे। क्योंकि कॉकरोच त्वचा से सांस लेते हैं और साबुन का घोल उनको त्वचा द्वारा सांस लेने नहीं देता है।
  • जहां कॉकरोच हो उस स्थान पर कुछ लौंग रख दें। इससे कॉकरोच गायब हो जायेंगे।
  • तेजपत्ते की गंध से कॉकरोच दूर भागते हैं, घर में जिस स्थान पर कॉकरोच हों वहां तेजपत्ते की कुछ पत्ति‍यों को मसलकर रख दें, इसकी गंध से कॉकरोच भाग जायेंगे।
  • एक एल्युमिनियम के बर्तन या केन में ककड़ी के छिलके डालकर रख दें, ककड़ी का रस अल्युमिनियम के साथ मिलकर बहुत तेज गंध उत्पन्न करता है, जिसे कॉकरोच सहन नहीं कर पाते और भाग जाते हैं।
  • एक चम्मच लाल मिर्च का पाउडर, आधा चम्मच लहसुन का पेस्ट और एक प्याज का पेस्ट बनाकर इन तीनों को एक लीटर पानी में घोल लें और कम से कम एक घंटे तक रखे रहने दें। अब इसमें एक चम्मच साबुन का घोल मिला दें। फिर इस मिश्रण को कॉकरोच होने के स्थान पर छिड़कें, इसकी गंध से कॉकरोच भाग जायेंगे।
  • एक चौड़े मुंह की बोतल लेकर इसके मुंह के पास अंदर की ओर पेट्रोलियम जैली यानि वैसलीन लगा दें। अब इस बोतल में थोड़ी शक्कर, आटा या फल के छिलके डालकर इसे कॉकरोच के आने वाली जगह पर रख दें। कॉकरोच इन पदार्थों को खाने आएंगे, परन्तु पेट्रोलियम जैली के प्रभाव से मर जायेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।