किशमिश को रोज़ खाने से होते है ऐसे फायदे की जानकर दंग रह जाएंगे!


ऐसी खासियतें हैं किशमिश में कई ऐसी खासियतें हैं जिनको जानकर इसे खाना शुरू कर देंगे आप रोजाना। जानकारों के अनुसार सूखी के मुकाबले भीगी किशमिश ज्यादा फायदेमंद होती हैं। भीगी किशमिश फाइबर से भरपूर होती हैं और आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम अधिक मात्रा में होता है।

बेहतर इम्युनिटी पावर
सभी तरह के पौष्टिक तत्व उपलब्ध होते हैं भीगे हुए किशमिश में इसके सेवन से आपकी इम्युनिटी पावर बेहतर होती है। यह मदद करती है संक्रमण से लड़ने में भी।

एनर्जी बढ़ाने की क्षमता
इससे आसानी से वजन बढ़ सकता है अगर काफी कोशिशों के बावजूद वजन नहीं बढ़ रहा हो तो आप सूखी किशमिश को रोजाना डाइट में शामिल करें। इसमें एनर्जी बढ़ाने की क्षमता भी होती है।

हाइपरटेंशन से बचाव
आप हाइपरटेंशन की स्थिति से लड़ सकते हैं किशमिश के सेवन से। इसमें मौजूद पोटेशियम से हाइपरटेंशन की स्थिति में सुधार होता है।

बेहतर डाइजेशन
मात्रा काफी ज्यादा होती है भीगी किशमिश में कैलोरी की। इसे अपने नियमित आहार में शामिल करने से डाइजेशन की समस्या से निजात मिलती है। इस बात का ध्यान रखें कि इसे ज्यादा मात्रा में न लें।

मुंह से बदबू
किशमिश के सेवन से मुंह से आ रही बदबू भी खत्म किया जा सकता है। यदि नियमित मुंह से बदबू आने की शिकायत रहती है आवश्यक तौर पर करना चाहिए उन्हें इसका उपयोग।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।