ये खाद्य पदार्थ आपके खून से बाहर निकाल फेकेंगे बुरे कोलेस्ट्रॉल को


शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ने से आपके स्वास्थ को गंभीर खतरा पैदा हो जाता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से शरीर में रक्त का प्रवाह बाधित होता है, जो कि शरीर के करीब-करीब सभी अंगों को प्रभावित करता है। यहां जानें कौन से पदार्थ खाने से आप शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं।

किन खाद्य पदार्थों का सेवन टालें

मूलतः खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को सामान्य करने के लिए लो डेनसिटी लिपोप्रोटीन यानी एलडीएल की मात्रा घटाना आवश्यक है। आपका भोजन संबंधी चयन इसी प्रकार का हो, जिसमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ाने वाले पदार्थों का उपयोग नहीं के बराबर हो। अधिक तला-भुना या फिर कुछ समय रखा हुआ बासी भोजन खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है। इसी तरह मीट, अंडा, पशु का दूध पीने या दूध से बने पदार्थों का अधिक उपयोग करने के कारण शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है। अधिक शराब पीने या फिर धूम्रपान करने से भी शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ती है। भोजन में नारियल तथा पाम ऑयल का उपयोग ना करें।

कौन से पदार्थ हैं लाभदायक

चाय
अध्ययनों के अनुसार, चाय में कैंसररोधी एंटीऑक्सीडेंट्स बहुतायत में होते हैं, लेकिन साथ ही इसमें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने वाले तत्व भी बहुतायत में मौजूद होते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, यदि आप ब्लैक टी का सेवन तीन सप्ताह तक नियमित रूप से करते हैं तो इससे आपके खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 10 प्रतिशत तक कम हो सकती है।


बींस
बींस स्वास्थ्य की दृष्टि से तो लाभकारी हैं ही, साथ ही यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में भी सहायक है। एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी पॉलीटेक्निक में हुए एक शोध के अनुसार, यदि आप सूप में आधा कप बींस मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपके खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल में 8 % तक की कमी आती है। राजमा, काले व सफेद लोबिया में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है, जो कि कोलेस्ट्रॉल को सोखती है।


सूखे मेवे
सूखे मेवे भी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटाने में काफी मददगार होते हैं। भोजन में काजू, बादाम और विशेषकर अखरोट को शामिल करें। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में एक अध्ययन प्रकाशित हुआ, जिसमें बताया गया कि अखरोट का नियमित सेवन एलडीएल के साथ कुल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करता है। चूंकि मेवों में कैलोरी की अधिकता होती है, इसलिए एक मुट्ठी मेवों का नियमित सेवन फायदेमंद रहता है।


ओट्स
सुबह के नाश्ते में ओट्स को जरूर शामिल करें। यह एलडीएल को कम करने में काफी मददगार है। स्टडी के अनुसार, ओट्स में बीटा-ग्लूकेन उपस्थित रहता है, जो कि एलडीएल को अवशोषित कर लेता है।


पालक
सब्जियों में पालक बुरे कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल को रोकने में काफी मददगार है। इसमें पीले रंग का एक ल्युटेन होता है, जो कि हरी पत्तेदार सब्जियों व अंडे के पीले हिस्से में पाया जाता है। हालिया शोध कहते हैं कि पालक का सेवन धमनियों की परत को सुरक्षा प्रदान कर हृदयाघात से बचाता है।


एवोकाडो
एवोकाडो मोनोसेचुरेटेड वसा का अच्छा स्रोत है, जो कि दिल की हेल्थ के लिए फायदेमंद है। इसमें अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) की मात्रा अधिक है। एवोकाडो में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने वाला बीटा सिटोस्टेरॉल भी बहुतायत में होता है, जो भोजन से मिलने वाले कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है।


जैतून का तेल
जैतून के तेल में भी एवोकाडो की तरह हृदय के लिए लाभकारी मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं। ये एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं


रेशेदार खाद्य पदार्थ
रेशेदार खाद्य पदार्थ भी बुरे कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल की मात्रा घटाने में सहायक होते हैं। चोकर समेत आटे की रोटी, छिलके समेत दालें, टमाटर, गाजर, अमरूद, हरी पत्तेदार सब्जियां, पत्तागोभी आदि का अधिक सेवन करने से एलडीएल कम होता है। यदि आप प्रतिदिन 50 ग्राम जई का चोकर सेवन करते हैं, तो आपके खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा सामान्य हो जाती है।


अन्य लाभदायक भोजन
अजवायन खून में हानिकारक कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम करती है। लेशीथीन चिकनाई वाले भोजन का सेवन करने से रक्त की नलिकाओं में कोलेस्ट्रोल नहीं जमता। लगातार पानी पीने से भी लाभ है। हरे नारियल का पानी पीना उत्तम होता है। धनिये को पानी में उबालकर, उस पानी को छानकर पीने से भी ज्यादा कोलेस्ट्रोल शरीर से विसर्जित होता है। रात को भिगाए गए चने का पानी और चने का सेवन भी कोलेस्ट्रोल की मात्रा सामान्य करते हैं। लहसुन भी कोलेस्ट्रॉल कम करने में असरकारक है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।