रोज नहाने की आदत रखते हैं तो जरा ठहरिए, और पढ़ लें ये खबर


ये बात सुनिश्चित कर लें शैंपू करने से पहले बाल पूरी तरह से गीले हो। इससे शैंपू ठीक से स्काल्प तक पहुंचेगा।शैंपू बालों में लगाने से पहले इसे पानी में जरूर मिलाए क्योंकि कई शैंपू ऐसे होते हैं जिनमें कैमिकल काफी मात्रा में मिला होता है जो आपके बालों को डैमेज कर सकता है।

इस बात को सुनिश्चित कर लें कि जो भी कंडीशनर और शैंपू आप इस्तेमाल कर रहे हैं वो आपको को सूट करे। हर तरह का प्रोडक्ट हर बाल के लिए नहीं होता। अगर आपके बाल रूखे हैं तो वही शैंपू इस्तेमाल करें जो रूखे बालों के लिए डिजाइन किया गया है।
  • कंडीशनर को स्कॉल्प पर लगाने से बचे। कंडीशनर को सिर्फ बालों पर लगाएं। स्कॉल्प पर कंडीशनर लगाने से डैंड्रफ हो सकती है।
  • रोजाना बाल धोने से बचें। रोजाना बाल धोने से बाल कमजोर पड़ जाते हैं और बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। बालों को सप्ताह में सिर्फ दो या तीन बार ही धोए।
  • शैंपू और कंडीशनर बहुत ज्यादा बालों में ना लगाएं। खासतौर पर जब ये दोनों कैमिकल युक्त हो। बहुत ज्यादा इनके इस्तेमाल से बाल डैमेज हो जाते हैं।
  • गर्म पानी से बाल धोने से बचें। इससे आपके बालों में रूखापन बढ़ सकता है। साथ ही बालों के हेल्दी सेल्स भी मर सकते हैं। हां, हल्के गुनगुने पानी से सिर धोया जा सकता है।
  • ये सुनिश्चित कर लें कि आपने बालों से कंडीशनर और शैंपू को अच्छे से धो लिया है और बालों में ये नहीं रहें हैं। अन्यथा ऑयली हेयर, बाल गिरना और डैंड्रफ जैसी समस्या हो सकती है।
  • बाल सूखाने के लिए तौलिए से बहुत रफ तरीके से बाल ना पोछें। इससे बाल डैमेज होते हैं और हेल्दी सेल्ससभी डैमेज होते हैं। बहुत ज्यादा हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ना करें इससे बाल रूखे हो सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।