घुंघराले बाल को सीधा कर देगा घरेलू नुस्खे


घुंघराले बाल को सीधा करने का घरेलू नुस्खे जिससे आप अपनी बाल को आसानी से सुधा कर सकते है, क्योकि स्‍ट्रेट बालों की देखभाल करना बेहद आसान होता है, सीधे बालो को पाने की तमन्ना हर किसी की होती है। कई बार करली बालो को मैनेज कर पाना बहुत मुश्किल होता है, इसलिए लोग अपने बालो को सीधा करने के लिए बाजार में बिकने वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, ये प्रोडक्ट कभी- कभी हमारे बालो के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं

दूध :
आधे गिलास दूध में बराबर मात्रा में पानी मिलाये. इस मिश्रण को बालो में लगाये और करीब आधे घंटे तक लगा कर रखें, फिर साफ पानी से बालो को धो ले, ये मिश्रण आपके बालों को सीधा करने में मदद करेगा।

शहद :
दूध बालों को सीधा करने के लिए एक बहुत अच्छा उपाय है लेकिन बालों में शहद लगाने से सिर को अच्‍छा पोषण मिलता है साथ ही इससे रूखे और कर्ली बाल मैनेज करने में आसानी हो जाती है और बाल सीधे होने लगते है।

मुल्‍तानी मिट्टी :
अंडा और 5 चम्‍मच चावल के आटे में 1 कप मुल्‍तानी मिट्टी को अच्छी तरह मिला ले. अब एक बडे़ दातों वाली कंघी ले कर बालों को अच्‍छे से झाड़ लें. फिर बालों में यह पेस्‍ट लगाएं और बालों को सीधा रखने की कोशिश करें. इस पेस्ट को बालों में 40 मिनट तक लगा रहने दे उसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें. इस पेस्‍ट का प्रयोग हर दूसरे दिन करें. ऐसा करने से पहले बालों में एक रात पहले तेल लगाएं. इससे आपके बाल स्ट्रेट होने लगेंगे तथा मजबूत भी होंगे।

नारियल तेल :
एक तजा नारियल लें. अब इस नारियल को घिस कर उसके दूध को निकाल लें. उसमे थोड़ी मात्रा में नींबू का रस मिला कर फ्रिज में करीबन 1 दिन के लिये रखें. अब इस मिश्रण को लेकर सिर की मसाज करें. उसके बाद गरम तौलिये को सिर में बांध कर स्‍टीम लें. 1 घंटे के बाद बालों को शैंपू कर लें. इस विधि को हफ्ते में 3 बार करने से बालों को सीधा करने में मदद मिलेगी।

एलोवेरा :                                  
एलोवेरा  हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. आधा कप गरम तेल में एलोवेरा जैल को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को अच्छी तरह अपने बालों में लगाए. कुछ देर इसे लगा कर रखे यह कंडीशनर का काम करता है तथा इससे बालों को सीधा करने में मदद मिलती है।

अंडा : 
दो या तीन अंडे ले इन अन्डो का सफ़ेद वाला भाग निकालकर एक कप में डाले और इसमें दो बड़े चम्मच दही मिला दे , और इस पेस्ट को बालों में लगा कर 30 मिनट तक रखें , फिर 30 मिनट बाद बाल धो ले. इस मिश्रण से बालों को सीधा करने में मदद मिलती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।