चाय को पीने के बाद क्या आप भी फेंक देते हैं चायपत्ती तो ठहरें


हमारे भारत देश में अधिकतर लोगों की सुबह की शुरुआत गर्मागम चाय के साथ ही होती है। लेकिन यहां आप से एक सवाल है कि आप बची हुई चायपत्ती को बाद में क्या करते हैं। तो आपका जवाब होगा उसे डस्टबिन में डाल देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा हा की वही बची हुआ चायपत्ती आपके कितने काम आ सकती है। आज हम आपको बताते है इन चाय की पत्तियों का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं।

चाय की पत्तियां हमारी सेहत के साथ-साथ कुछ घरेलु कामों में भी आसानी से काम में लाईं जा सकती हैं। आइए जानते है चाय की पत्ती के फायदे -
1. चायपत्ती का इस्तेमाल में हम लकड़ी के बने सामानों को चमकदार बनाने में कर सकते हैं। चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती को दोबार में पानी में उबालकर किसी शीशी में भरकर रख लें। इससे लकड़ी के बने सामानों की सफाई करने से उनमें शानदार चमक आती है।
2. आप चायपत्ती का इस्तेमाल काबुली चना बनाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आप चायपत्तियों को सुखा लें और काबुली चना बनाते समय उबलते हुए पानी में चायपत्ती की पोटली को उसमें डाल दें। ऐसा करने से काबुली चनों का रंग अधिक आकर्षक दिखता है।
3. चाय की पत्ती में एंटीआक्सीडेंट होता है और इसे हम चोट और घावों को भरने के लिए काम में ले सकते है। इसके लिए सबसे पहले आप चायपत्तियों को उबाल लें और इसे चोट के ऊपर लगा दें। या फिर आप चायपत्ती के पानी से चोट और घावों को धो सकते हैं। यह संक्रमण से भी आपको बचाती है।
4. चाय की पत्ती में थोड़ा सा विम पाउडर मिलाकर क्राकरी साफ करें। उसमें चमक आ जाएगी।
5. बालों में चमक और दमक के लिए यूज होने वाली चायपत्ती बेहद ही फायदेमंद होती है। यह एक तरह से प्राकृतिक कंडिशनर का काम करती है। चाय की बची हुई पत्तियों को एक बार धो लें और इन्हें दोबारा पानी में उबाल लें। और फिर इस पानी से अपने बालों को साफ करें। नियमित ऐसा करने से बालों में प्राकृतिक चमक आएगी।
6. जिस स्थान पर अधिक मक्खियां बैठ रही हों। वहां धोयी हुई चाय की पत्ती को गीला करके रगड़ दें।
7. गमले में पौधों को समय-समय पर खाद की जरूरत होती है। ऐसे में आप बची हुई चायपत्ती को साफ कर लें और गमले में डाल दें। इससे आपके पौधे स्वस्थ रहेगें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।