केला (Banana) का पत्ता तना फूल सबकुछ है फायदेमंद


हम सभी केले खाने के फायदों को तो अच्छी तरह से जानते ही है. ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी है. लेकिन आप जानते है कि केला का पेड़ एक ऐसा पेड़ होता है. जिसका हर हिस्सा हमारे किसी न किसी काम आ जाता है. केले के फूल, फल और तने भी खाए जाते है. इसकी डिश बहुत ही स्वादिष्ट बनती है. जिसे लोग चाव से खाते है. आप जानते है कि दक्षिण भारत के लोग खाने में प्लेट की जगह इसे इस्तेमाल करते है. इसे ज्यादा शुद्ध माना जाता है. ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

केले के पत्तों और तनों के साथ इसका फूल भी हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी है. इसे केला का दिल माना जाता है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन ई होता है. जो कि आपकी सेहत के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. जानिए इसका सेवन करने से आप किन बीमारियों से निजात मिल जाएगा.

केला (Banana) का पत्ता तना फूल सबकुछ है फायदेमंद

कैंसर और हार्ट अटैक से करें बचाव
कैंसर और दिल से संबधी कोई भी समस्या हमारे शरीर पर उपस्थित सेलो पर फ्री रैडिकल के हमला करने से होता है. इससे रक्षा केले का फूल अच्छी तरह से कर सकता है. क्योंकि इन फूलों में ऐंटी-ऑक्सिडेंट नामक तत्व पाया जाता है. जो फ्री रैडिकल्स का मुकाबला कर उन्हें बॉडी डैमेज करने से बचाते हैं.

खून की कमी को करें पूरा
केले के फूल में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है जो कि हमारे शरीर में जाकर हिमाग्लोबिन की कमी को पूरा करता है. जिससे आपके शरीर पर कभी भी खून की कमी नहीं होती है.

पीरियड्स को करें नियंत्रित
केले के फूल में ऐसे गुण पाए जाते है जो कि अनियमित पीरियड्स को ठीक करता है. इसके लिए एक कप केले के फूल को दही में पकाकर खाने से शरीर में प्रोजेस्ट्रोन लेवल बढ़ता ह साथ ही पीरियड के समय ज्यादा ब्लीडिंग नहीं होती है.

शुगर को करें कंट्रोल
केले का फूल डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभाकरी है. एक शोध में पाया गया कि इसका सवन करने से इंसुलिन का स्तर कम हो जाता है. जिससे शुगर कंट्रोल में रहती हैं, लेकिन इसे आपकी पूरी तरह से सही नहीं माना गया है.

पाचन संबधी समस्या को करें दूर
केले के फूल खाने में बहुत ही हल्के होते है यानी की इन्हे आप आसानी से पचा सकते है. साथ ही ये पाचन संबंधी समस्या जैसे कि पेट का दर्द, एसिडिटी के कारण सूजन आदि से निजात दिलाते है.

किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाए
केले के फूल में ऐसे तत्व पाए जाते है जो कि पैथोजेनिक बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकते हैं. जिससे आपको किसी भी तरह का इंफेक्शन नहीं होता है.

तनाव को करें कम
केले के फूल का सवन करने से आपका मूड सही हो सकता है. क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. जो कि नैचुरल ऐंटी-डिप्रेसेंट हैं

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।