यूरिन से आने लगे बदबू तो हो सकते हैं ये कारण


पसीने और पेशाब के जरिए शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं इसलिए मूत्र में से हल्की बदबू आती है लेकिन जिन लोगों के यूरिन से अजीब और गंदी दुर्गंध आए तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह किसी गंभीर समस्या का संकेत होता है। ऐसे में डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए। आइए जानिए किन कारणों से पेशाब में से दुर्गंध आती है।


1. मसालेदार खाना
मसालेदार खाना या प्याज,लहसुन के अधिक सेवन से यूरिन में से बदबू आने लगती है। इसके अलावा जो लोग शराब पीते हैं उन्हें भी यह समस्या हो सकती है।


2. डिहाइड्रेशन
व्यक्ति का शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना है इसलिए जब शरीर में इसकी कमी हो जाए तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। इसके अलावा पेशाब में से दुर्गंध आने पर भी समझ लेना चाहिए कि शरीर में पानी की कमी है। ऐसे में दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए।


3. यूटीआई
यह समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखी जाती है। इसके कारण भी यूरिन में से बदबू आने लगती है। यूटीआई एक तरह की इंफैक्शन होती है जो ब्लैडर में हो जाती है। इस वजह से मूत्र अाने पर जलन होती है और दुर्गंध भी आती है।


4. डायबिटीज
यूरिन में से अधिक बदबू आने पर डायबिटीज की समस्या भी हो सकती है। किडनी से जब अधिक मात्रा में शुगर का स्त्राव होने लगता है तो पेशाब में से दुर्गंध आने लगती है।


5. साफ-सफाई
प्राइवेट पार्ट की ठीक तरह से सफाई न करने के कारण भी यह समस्या हो जाती है। ऐसे में इंफैक्शन हो जाती है जो धीरे-धीरे बढ़कर ओवेरियन कैंसर का कारण बनती है।


6. गर्भवती होने पर
कई बार शुरूआती दिनों में महिलाओं को अपने गर्भवती होने के बारे में पता नहीं लगता। ऐसे में जब पेशाब में से अजीब तरह की दुर्गंध आने लगे तो जल्दी प्रैग्नेंसी जांच कर लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।