क्या आप जानते हैं खीरा खाने के इतने सारे फायदे व गुण, जरुर आजमाइए


खीरे का नाम सुनकर ही एक दम ठंडक का एहसास होता है गर्मियों में नमक के साथ खीरा खाना या खाने के साथ सलाद में खीरा बहुत ही अच्छा माना जाता है खीरे में मौजूद पानी चिलचिलाती हुई गर्मियों में शरीर के अंदर पानी की मात्रा को पूरा कर चुस्ती व फूर्ती बनाएं रखता है।

इसका कारण हैं खीरे में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में होते है जो कि शरीर प्रतिरोधी क्षमता को बनाए रखने में हमारी मदद करते हैं गर्मियों के दौरान खीरा खाने से लू नहीं लगती हैं खीरा शरीर में पानी की कमी को भी पूरा कर देता हैं और इसके चलते शरीर में थकावट का अहसास भी नहीं होती हैं।

खीरा के गुण

खीरा गर्मी से राहत देने और शरीर से जलन को दूर करने का एक बहुत ही अच्छा उपचार है। गर्मियों में फ़्रिश व तरोताज़ा रहने के लिए इसे सिर्फ डाइट में ही नहीं प्रयोग किया जाता हैं बल्कि महिलाएं भी इसका खास उपयोग अपनी आंखों की थकावट को दूर करने के लिए करती हैं छोटा हरा खीरा छिलके समेत खाना बहुत गुणकारी होता है।

खीरे में फाइबर बहुत ज्यादा होता है जिसका सेवन पेट के लिए बहुत अच्छा होता है सबसे बड़ी बात तो ये हैं कि अगर आप इसे खा नहीं सकते हैं तो फिर इसका जूस पीएं खीरा आंखों के आसपास आई सूजन को भी घटाता है।

खीरे से बीमारियां भगाएँ दूर
ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, गैस, पेट गड़बड़ी से पीडि़त या मोटापे को घटाने के लिए मेहनत कर रहे लोगों को सुबह खाली पेट खीरे का जूस पीना चाहिए स्वाद और ज्यादा लाभ के लिए उसमें थोड़ा सा नींबू का रस डाल सकते हैं।


कैंसर, मधुमेह और ब्लड प्रेशर की रोकथाम
खीरे में साइकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल, पाइनोरिस्नोल जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम कर देते हैं ये तत्व हर तरह के कैंसर की रोकथाम में काफी उपयोगी हैं।


वहीं मधुमेह और रक्तचाप की समस्या से बचने के लिए खीरे का नियमित सेवन बहुत फायदेमंद होता है खीरे का रस पीने से पैनक्रियाज सक्रिय होते हैं जिससे शरीर में इंसुलिन बनती है इंसुलिन शरीर को मधुमेह से लडऩे में बहुत ज्यादा मदद करती है। खीरा खाने से कोलेस्ट्रोल भी कम होता है जिससे हृदय रोग से बचाव रहता है खीरे में मौजूद फाइबर, पोटाशियम और मैनिशियम ब्लड प्रेशर को दुरुस्त रखते हैं हाई और लो ब्लड प्रेशर दोनों ही तरह के मरीज़ खीरा खा सकते हैं।

भारी मात्रा में गुणकारी मिनरल
खीरे में पानी के अलावा मिनरल भी प्रचूर मात्रा में होता है। सोडियम, मैग्निशियम, पोटाशियम, सल्फर, सिलिकॉन, क्लोरीन जैसे तत्व उचित मात्रा में पाएं जाते हैं खाने की पौष्टिकता बढ़ाने के लिए आप इसे सब्जियों, फलों, अनाज और सलाद में भी उपयोग कर सकते हैं।


बालों और चेहरे की सुंदरता के लिए भी हैं लाभकारी
खीरे में मौजूद सिलिकन और सल्फर दो तत्व बालों की ग्रोथ में काफी मददगार होता हैं उत्तम रिजल्ट के लिए आप खीरे के जूस को गाजर और पालक के जूस के साथ मिक्स कर के भी पी सकते हैं।


ब्यूटी पार्लर में इस्तेमाल होने वाले फेस मास्क में खीरे का रस त्वचा को कसता है और ये त्वचा की सन बर्न से भी सुरक्षा करता है खीरे का रोज़ाना जूस पीने से चेहरे पर मुहासे, ब्लैक हेड्स और झुर्रियां भी दूर रहती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।