पित्त की पथरी हो या कमर का दर्द, अपनाएं ये चमत्कारी उपाय!


स्वस्थ शरीर कड़ी मेहनत और सही खान पान से तो मिलता ही है, लेकिन कई बार चंद गलतियों हम पर भारी पड़ जाती हैं, जिसके कारण हमें ताउम्र परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आजकल लोगों में पथरी व कमर दर्द की समस्या आम हो गई है, ऐसे में जहां परेशानियों में इजाफा हुआ है, वहीं लोगों में थोड़ी बहुत सजगता भी बड़ी है। क्या आप जानते हैं? हम थोड़ा सा सजग रहकर इन समस्याओं से निजाद पा सकते हैं।

आयुर्वेदिक चिकित्सक राजकुमार के अनुसार इन दोनों समस्याओं के कई घरेलू उपाय हैं, जिनके प्रयोग से इस तरह की समस्याओं से आराम मिल सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं डॉ. राजकुमार द्वारा बताए गए घरेलू चमत्कारी उपचार...

पित्त की पथरी के घरेलू उपाय: 

1. गाजर और ककडी के रस को सौ मिलीलीटर की मात्रा में मिलाकर दिन में दो बार पीने से पित्त की पथरी में लाभ होता है।
2. सुबह खाली पेट पचास मिली लीटर नींबू का रस पीने से एक सप्ताह में लाभ होता है। 
3. शराब, सिगरेट, चाय, कॉफी व शकर युक्त पेय हानिकारक हैं। इनसे जितना हो सके बचने की कोशिश करें।
4) नाशपती पित्त की पथरी में फायदेमंद होती है, इसे खूब खायें। इसमें पाए जाने वाले रसायनिक तत्वों से पित्ताषय के रोग दूर होते हैं।
5) विटामिन-सी यानि एस्कोर्बिक एसिड के प्रयोग से शरीर का प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है। यह कोलेस्ट्रोल को पित्त में बदल देता है। इसकी तीन से चार गोली रोज लेने पर पथरी में लाभ होता है।
6) पित्त पथरी के रोगी भोजन में अधिक से अधिक मात्रा में हरी सब्जियां और फल लें। इनमें कोलेस्ट्रोल कम मात्रा में होता है और यह प्रोटीन की जरूरत भी पूरी करते हैं।
7) तली और मसालेदार चीजों से दूर रहें और संतुलित भोजन ही करें।
8) खट्टे फलों का सेवन करें। इनमें मौजूद विटामिन सी गॉलब्लैडर की पथरी दूर करने के लिए काफी मददगार साबित होता है। 
9) रोजाना एक चम्मच हल्दी का सेवन करने से पथरी दूर होती है ।

कमर दर्द से बचने के ये हैं घरेलू उपाय:

1. नर्म गद्देदार सीटों से परहेज करना चाहिए। कमर दर्द के रोगियों को थोड़ा सख्ते बिस्तर बिछाकर सोना चाहिए।
2. अधिक देर तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम न करें। हर चालीस मिनट में अपनी कुर्सी से उठकर थोड़ी देर टहल लें।
3. रोज सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियॉ डालकर (जब तक लहसुन की कलियां काली न हो जायें) गर्म कर लें। ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें।
4. नमक मिले गरम पानी में एक तौलिया डालकर निचोड़ लें। इसके बाद पेट के बल लेट जाएं। दर्द के स्थान पर तौलिये से भाप लें। कमर दर्द से राहत पहुंचाने का यह एक अचूक उपाय है।
5. कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से सेक लें। इस नमक को थोड़े मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। कमर पर इस पोटली से सेक करने से भी दर्द से आराम मिलता है।
6. अजवाइन को तवे के पर थोड़ी धीमी आंच पर सेंक लें। ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते हुए निगल जाएं। इसके नियमित सेवन से कमर दर्द में लाभ मिलता है।
7. योग भी कमर दर्द में लाभ पहुंचाता है। भुजंगासन, शलभासन, हलासन, उत्तानपादासन, श्वसन आदि कुछ ऐसे योगासन हैं जो कमर दर्द में काफी लाभ पहुंचाते हैं। कमर दर्द के योगासनों को योगगुरु की देखरेख में ही करने चाहिए।

1 टिप्पणी

  1. Thanks for sharing very useful post.Kidney stone is a big problem among people. You can get rid of kidney stone safely and effectively by using herbal supplement.visit http://www.hashmidawakhana.org/natural-treatment-for-kidney-stones.html
यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।