मसूड़ों की सूजन दूर करने के घरेलू उपाय


मसूड़ों में सूजन (Gum Swelling) होना एक आम बात होती है. मगर जब मसूड़े सूज (Gum Swelling) जाते हैं तो कुछ भी खाने पीने से इन में दर्द होता है. और कई बार मसूडा छिल भी जाता है जो बहुत दर्द करता है. दोस्तों ये परेसानी बाई वाली चीजें खाने से होती हैं. यहाँ हम आप को मसूड़ों की सूजन (Gum Swelling) को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं. जो बहुत लाभकारी हैं.

मसूड़ों की सूजन (Gum Swelling) दूर करने के 9 घरेलू उपाय

अजवाइन – अजवाइन को तवे पर हल्का सा भून लें और अब इस हो बारीक पीस कर पाउडर बना लें और रोज रात को थोड़ा सा पाउडर ले कर इस में जरा सा सरसों का तेल मिला कर इस से मसूड़ों की हल्के से मालिस करें और कुछ देर ऐसा करने के बाद कुल्ला कर लें इससे सूजन दूर होती है और दांत स्वस्थ रहते हैं.

लोंग तेल – लोंग के तेल में थोड़ी सी रूई भिगो कर मसूड़ों पर धीरे धीरे मलें और बाद में कुल्ला कर लें ये भी काफी असर दार होता है.

एलोवेरा– एलोवेरा की पत्ती का गूदा लिकाल कर मसूड़ों पर मलें और कुछ देर बाद कुल्ला कर लें.

नमक- गरम पानी में नमक डाल कर दिन में 2 बार गरारे करने से 2-3 दिन में ही सूजन ख़तम हो जाती है और ये उपाय काफी कारगर भी है.

वेकिंग सोडा – थोडा सा वेकिंग सोडा लेकर मसूड़े पर मलें और कुछ देर बाद कुल्ला कर लें इससे मसूड़े की सूजन तो कम होगी ही साथ ही आप के दांत भी मोती की तरह चमक जायेंगे.

पुदीने की पत्ती – पुदीने की पत्तियों को खूब चबा कर कुलकुल करते रहें और कुछ देर बाद कुल्ला करलें मसूड़े की सूजन के साथ-साथ मुह की बदबू भी जाती रहेगी.

कपूर और सौफ – कपूर और सौफ को बराबर मात्रा में ले कर इन को बारीक़ पीस लें और फिर इस पाउडर से मसूड़ों की मालिस करें आराम आता है.

तेज पत्ता– तेज पत्तों को पीस कर पाउडर बना लें और इससे मसूड़ों की मसाज करें सूजन ख़त्म हो जायेगी.

फिटकरी – फिटकरी को पीस कर गरम पानी में डाल कर इस पानी से दिन में 2 बार गरारे करें ये काफी फायदे मंद होता है.

अगर आप को ये लेख पसंद आया हो तो क्रपया शेयर जरूर करें ताकी और लोग भी इस का फायदा उठा सकें.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।