कद्दू के बीजो में छुपा है सेहत का खजाना


हमेशा कद्दू की सब्जी बनाने से पहले उसके बीजो को निकालकर फेक दिया जाता है । आज हम बात करेगे कद्दू के बीजो की खूबियो के बारे में जिसको जानने के बाद आप कद्दू के बीजो को फेकने से पहले एक बार जरूर सोचेगे ।
● हाँथो और पैरो में जलन होने पर - : 
अगर हाथ और पैरो में जलन रहती हो तो कद्दू के बीजो को पीसकर पेस्ट बना ले फिर इस पेस्ट को जलन वाली जगह पर लगाये , जलन में तुरंत आराम मिलेंगा ।

● जख्मो के लिए - : 
अगर शरीर में जख्मो के घाव हो तो कद्दू के बीजो को पीसकर घावो पर लगाने से घाव जल्द भरने लगते है ।

● हाई ब्लड प्रेशर होने पर - :
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो को रोजाना कद्दू के बीजो का सेवन करना चाहिये । इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।

● पेट में कीड़े हो तो - : 
पेट में कीड़े होने पर कद्दू के बीजो को चबाकर खाने से पेट के कीड़े ख़त्म हो जाते है ।

● जोड़ो का दर्द -: 
अगर जोड़ो में दर्द रहता हो तो कद्दू के बीजो का लेप् जोड़ो पर लगाये और बीजो को रोजाना खाते रहने से जोड़ो के दर्द से राहत मिलती है ।

● किडनी स्टोन्स -: 
कद्दू के बीजो का रोजाना सेवन करने से किडनी स्टोन्स की समस्या का ख़तरा कम किया जा सकता है ।

● Digestion के लिए - : 
जिन लोगो का digestion ठीक न रहता हो उनको रोजाना कद्दू के बीजो का सेवन करना चाहिये । इससे लिवर में होने वाली बहुत सी बीमारियो से छुटकारा मिलता है ।

● दिल के रोगो में -: 
दिल के मरीजो को भी रोजाना कद्दू के बीजो का लगातार सेवन करना चाहिये । इससे दिल से जुडी कई प्रकार की बीमारियो से छुटकारा पाया जा सकता है ।

● एलर्जी दूर करे - : 
अगर एलर्जी की समस्या से परेशान हो तो कद्दू के बीजो को पीसकर , शहद के साथ दिन में २-३ बार चाटने से एलर्जी की समस्या दूर होती है ।

● अच्छी नीद के लिए - : 
कद्दू के बीजो को चीनी के साथ मिलाकर खाने से नींद न आने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।