इन घरेलु उपायों से घुटने और कोहनी के कालेपन को करें ख़त्म, जरुर आजमाइए


साफ़ और सुन्दर त्वचा हर किसी की चाहत होती है मगर हमारी दिनचर्या और रोजमर्रा की आदतों के कारण हम अपनी त्वचा का ध्यान नहीं रख पाते जिसके कारण हमारी त्वचा का रंग रूखा और गहरा होने लगता है। चेहरे को साफ़ और सुंदर रखने के लिए तो हम हज़ारो उपाए अपनाते है मगर कोहनी और घुटनो को हमेशा नज़रअंदाज़ करते है।

यहाँ हम आपको कुछ ऐसे रामबाण उपायों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनी कोहनी और घुटने को साफ़ और सुंदर बना सकते है। आमतौर पर हम कोहनी और घुटनो की सफाई को नज़रअंदाज़ करने के आदि होते है। अगर आप यहाँ बताये गए उपायों को सिर्फ कुछ समय के लिए रोजाना इस्तेमाल मे ले आये तो यह आपकी त्वचा को सुन्दर और साफ़ बना देंगे।

1. नींबू का रस: नींबू का रस में साइट्रिक एसिड होता है जो प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होता है। इसलिए, कोहनी और घुटनो पर नींबू का रस लगाने से त्वचा का रंग साफ़ करने में मदद मिल सकती है।

2. शहद का लेप: शहद त्वचा के लिए एक प्राकृतिक बाम के रूप में कार्य करता है यह प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण भी प्रदान करता है। कोहनी और घुटनो पर शहद का लेप लगाने से रंग साफ़ होता है।

3. क्रीम और हल्दी का मिश्रण: क्रीम और हल्दी का मिश्रण कोहनी और घुटनो पर त्वचा का रंग हल्का करने के लिए अच्छा काम करता है, खासतौर पर गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों पर। हल्दी एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो त्वचा में मेलेनिन को कम करने में मदद करता है।

4. दूध और बेकिंग सोडा का पेस्ट: इस उपाय से कोहनी और घुटनो का रंग साफ़ करने में मदद मिलती है क्योंकि दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा के रंगद्रव्य को कम कर देता है, जबकि बेकिंग सोडा मृत त्वचा कोशिकाओं को उजागर करने में मदद करता है।

5. दही और सिरके का मिश्रण: इस मिश्रण में लैक्टिक और एसिटिक एसिड दोनों शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक आपकी त्वचा का रंग हल्का करने में मदद करता है।

6. नींबू का रस और दही: एक कप में नींबू का रस और दही मिलाएं, इस मिश्रण को लगाने से पहले अपनी कोहनी और घुटनो में फंसे गंदगी या पसीने को पोंछने के लिए ब्रश का प्रयोग करें। इस लेप का इस्तेमाल आप चेहरे पर भी कर सकते है या फिर चेहरा गोरा करने के लिए आप यह 10 उपाए अपना सकते है।

7. स्क्रब का इस्तेमाल करे: कोहनी और घुटनो को स्क्रब करने से सूख, परतदार त्वचा की कोशिकाओं को दूर करने में मदद मिलती है, जो कोहनी में फंसे होते है और इसकी वजह से कोहनी की त्वचा गहरे रंग की दिखाई देती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।