क्या आप जानते है कच्चे पपीते के इन गुणकारी फायदों को जो सेहत के लिए है उपयोगी


आपने पपीते को कई रुपो मे इस्तेमाल किया है यह हमारे सौदर्य के साथ-साथ हमारी सेहत मे भी बहुत फायदेमंद साबित होता है इसके इस्तेमाल से ना सिर्फ हमारे सौदर्य मे निखार आता है बल्कि यह हमारी सेहत मे भी बहुत फायदा करता है । हम पपीते को खाने के कई रुपों मे इस्तेमाल करते है जैसे शेक के रुप मे जूस के रुप मे खाने के रुप मे आप पके हुए पपीते का इस्तेमाल करते है । पर क्या आपको पता है कि यह पके हुए पपीतो के साथ-साथ कच्चे पपीते भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है आप पके हुए पपीते का इस्तेमाल अधिक रुप से करते हो यह आपकी सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है।  पर क्या आप कच्चे पपीते के इन गुणकारी फायदो के बारे मे जानते है। 

हमारे शरीर के लिए कच्चे पपीता का प्रयोग हम सब्जी बनाने के इस्तेमाल करते है जो हमारे शरीर को बहुत ही फायदा करती है आप कच्चे पपीते की सब्जी नियमित सब्जी खाएंगे तो आपको पेट की बीमारियों से छुटकारा मिलेगा और आपका शरीर दुरुस्त रहेगा।

तो चलिए जानते है कि कच्चे पपीते के इन गुणकारी फायदों के बारे मे

  • कच्चे पपीते में पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, सी, ई और बी प्रचूर मात्रा में होता है।
  • कच्चे पपीते डायबीटिज की बीमारी में उपयोगी होते है।
  • यदि घर में कोई मधुमेह के रोग से ग्रसित है तो उस इंसान को कच्चे पपीते का सेवन कराएं डायबिटीज के रोगी को कच्चे पपीते के रस का सेवन भी नियमित करना चाहिए। कच्चे पपीते का रस ब्लड शूगर लेवल के स्तर को कम करता है जिससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है।
  • कब्ज की बीमारी से बचाने मे उपयोगी होता है। कच्चे पपीते मे फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो कब्ज से आपको बचाने मे उपयोगी होता है। कच्चे पपीते में मौजूद एंजाइम पेट में गैस को बनने से रोक देते हैं और शरीर से विषैले तत्वों को बाहार निकाल देते हैं साथ ही साथ हमारे पाचन को भी सुधारने मे बहुत उपयोगी होते है।
  • विटामिन की कमी को पूरा करने मे उपयोगी होते है। शरीर में विटामिन्स की कमी की वजह से कई तरह से कमजोरी आ सकती है। यदि आपके शरीर मे किसी भी तरह के विटामिन की कमी हो गई हो तो कच्चे पपीते के इस्तेमाल से इस कमी को पूरा किया जा सकता है।
  • वजन घटाने मे उपयोगी होता है। अगर आपको वजन सबंधी कोई दिक्कत है और आपका वजन जरुरत से  ज्यादा हो गया है और उसे कम नही कर पा रहे है तो आप कच्चे पपीते का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप खाने मे कच्चे पपीते का इस्तेमाल करे इसके इस्तेमाल से आपका वजन तेजी से घटेगा इसमे मौजूद सक्रिय एंजाइम वजन को घटाने मे उपयोगी होगें
  • मां के दूध के लिए है उपयोगी कच्चा पपीता स्तनपान कराने वाली मां के दूध के लिए उपयोगी होता है। अक्सर स्तनपान कराने वाली माता अपने शिशु को दूध न आने की वजह से ठीक तरह से नही पिला पाती है । जिसकी वजह से बच्चे को पूरा पोषण नही मिल पाता है। ऐसे मे जरुरी है कि स्तनपान कराने वाली मां को कच्चे पपीते का सेवन अवश्य करना चाहिए। जिससे वह अपने शिशु को ठीक तरह से दूध पिला सके। यह स्तनपान कराने वाली मां के शरीर मे दूध की मात्रा को बढ़ाता है।
  • इम्यून सिस्टम की बढ़ाता है ताकत कच्चे पपीते में हर तरह के विटामिन्स  होते हैं जो शरीर के इम्यून तंत्र को ताकत देते हैं। यही नहीं यदि आप कच्चा पपीता खाते हैं तो इससे आपको सर्दी व जुकाम कभी प्रभावित नही करेगा।
  • मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द मे है उपयोगी कच्चे पपीता का सेवन करने से महिलाओं के शरीर में ऑक्सीटोसिन और प्रोस्टाग्लैंडीन का स्तर बढ़ता है। जो गर्भाशय में संकुचन लाती है और मासिक धर्म के दर्द को भी कम करने मे उपयोगी होता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।