इन चीजों को खाने के बाद भूल से भी ना पिएं दूध वरना हो जाएंगे बीमार


दूध कितना फायदेमंद होता है इसके बारे में तो सभी जानते हैं. बॉडी में कैल्शियम की कमी दूध ही पूरा करता है जिसकी सलाह डॉक्टर भी देते हैं. बच्चों और बुजुर्गों के लिए भी दूध हर तरह से फायदेमंद होता है. लेकिन दूध पीने से कोई हानि भी हो सकती है ? आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसे खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए…

1. मछली खाने के बाद 
मछली खाने के बाद दूध ना पीने के पीछे कोई सांइटिफिक रीज़न मौजूद नहीं है. लेकिन ऐसा कहा जाता है कि अगर मछली के बाद दूध पी लिया जाए तो फूड पॉइजिनिंग, पेट दर्द जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इससे स्किन पर सफेद धब्बे होने की आशंका रहती है.

2. दही खाने के बाद :
यदि दूध और दही दोनों साथ में या फिर दही के बाद दूध का सेवन किया जाए तो पाचन क्रिया के खराब होने की आशंका रहती है. पेट दर्द और उलटी आना इसके लक्षण हो सकते हैं.

3. खट्टा खाने के बाद :
खट्टे फलों के साथ दूध का सेवन करना भी बहुत हानिकारक होता है. इससे उल्टी की समस्या भी हो सकती है. खट्टे फल खाने के कम से कम दो घंटे बाद ही दूध का सेवन करना चाहिए.

4. तरबूज खाने के बाद :
तरबूज़ खाने के बाद दूध पीना भी पेट के लिए ख़राब होता है. इससे पेट में गैस बनती है साथ ही कई समस्याएं उत्पन्न होती है.

5. उड़द खाने के बाद :
उड़द की दाल और दूध को साथ में लेने से बॉडी में कई समस्या शुरु हो जाती हैं. इससे पाचन क्रिया का ख़राब होना, जी मचलाना, उल्टी आना, शरीर में भारीपन महसूस होना और पेट दर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं. इन दोनों के सेवन के बीच कम से कम दो घंटे का अंतराल होना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।