मिनटों में पसीने की बदबू से छुटकारा।


गर्मियों में पसीने के कारण और सर्दियों में हाईजीन में कमी के कारण पसीने में बदबू आना एक बहुत ही आम समस्या है। जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते हैं| जिनसे पैसे के खर्च के अलावा साइड इफेक्ट भी सामने आते हैं। लेकिन कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर आप पसीने की दुर्गंध से आसानी से छुटकारा पा सकते हो।

उबटन लगाएं 
जिन लोगो को ज्यादा पसीना आता है या जिनके पसीने की बदबू बहुत तेज होती है उन लोगो को सप्ताह में कम से कम 2 बार नहाने से 10 मिनट पहले अपने शरीर पर बेसन और दही को मिलाकर उसका उबटन लगाना चाहिए। इस उबटन को लगाने से त्वचा साफ हो जाती है और और उसके बंद रोम छिद्र भी खुल जाते हैं। जिससे पसीना कम निकलता है और उसमें बदबू होती है ।

फिटकरी
पसीने में बदबू आने के मुख्य कारण कीटाणु अथवा बैक्टीरिया होते हैं और फिटकरी में कीटाणु को मारने के गुण होते हैं। एक बाल्टी पानी में केवल एक चुटकी फिटकरी का चूर्ण मिलाएं पानी से नहा लें इससे आपके पसीने में बदबू नहीं आएगी किंतु ध्यान रखें कि यदि आप ने अधिक फिटकरी प्रयोग की तो तवचा पर खुश्की हो सकती है।

सिरका
सिरका जिसे इंग्लिश में वेनेगर कहते हैं। अपने कीटाणुओं को मारने के गुणों के कारण अचार को सुरक्षित रखने के लिए लंबे समय से प्रयोग किया जाता रहा है| पसीने की बदबू को दूर भगाने के लिए नहाने के पानी में एक चम्मच वेनेगर डालकर नहाने से कीटाणु मर जाते हैं। जिससे पसीने से बदबू नहीं आती है।

नीम की पत्तियां
नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल ले फिर इस पानी से स्नान कर ले| इससे आपके शरीर से पसीने की बदबू का नामोनिशान हट जाएगा, साथ इससे स्क्रीन में होने वाले इन्फेक्शन जैसे कि मुहासे आदि भी नहीं होंगे आप नीम के पानी से 1 दिन छोड़कर नहा सकते हैं।

पुदीने के पत्ते
जिस प्रकार आपने नीम की पत्तियों को उबालकर उसका पानी नहाने के पानी में मिलाकर प्रयोग किया था। उसी प्रकार आप पुदीने की पत्तियों का भी प्रयोग कर सकते हैं|  इससे आपकी ना सिर्फ पसीने की बदबू दूर होगी बल्कि आपका पुदीने की पत्तियों की महक सें आपका मूड भी अच्छा और तनावमुक्त रहेगा।

नीबू
नीबू पसीने में बदबू के अलावा गर्मी और प्रदूषण के कारण अक्सर हमारे अंडरआर्म्स काले पड़ जाते हैं। जिससे छुटकारा पाने के लिए आप रुई की मदद से नींबू के रस को अपने अंडरआर्म्स में लगाएं या फिर नींबू को एक टुकड़े को उस पर रगड़े इससे आपको पसीने की बदबू और अंडर आर्म्स के कालेपन दोनों से छुटकारा मिल जाएगा

शहद 
नहाने के बाद शहद का लोशन नहाने के बाद, थोड़े-से पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर शरीर में लोशन की तरह मल लें और फिर दो मग पानी डाल लें। पूरे दिन आप तरोताजा महसूस भी करेंगे और पसीने की बदबू भी दूर होगी। 

गेहूँ के ज्वार का रस 
गेहूँ के ज्वार का रस शरीर की दुर्गंध को दूर करने के लिए बहुत कारगर माना जाता है। गेहूँ के रस में क्लोरोफिल होता है जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे सुबह खाली पेट पिएं , इससे शरीर स्वस्थ और जवान रहता है और शरीर से किसी भी प्रकार की बदबू भी नहीं आती है ।

पान के पत्ते और आँवला 
पान के पत्ते और आंवला को बराबर मात्रा में पीस कर नहाने के पहले इसका पेस्ट लगाएं। इससे पसीना कम निकलता है और पसीने में बदबू भी नहीं होती है ।

गुलाब जल 
पसीने की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए अपने अंडरआर्म्स में रुई की मदद से गुलाब जल लगाएं इससे त्वचा साफ रहती है, जीवाणु भी पनप नही पाते है और पसीने से बदबू भी नहीं आती है ।

नीम का साबुन 
नहाने के लिए नीम युक्त साबुन या मुल्तानी मिट्टी से बने साबुन का प्रयोग करें विशेषकर गर्मियों के दिनों में तो इनका इस्तेमाल अवश्य जी करें।

आलू 
शरीर के जिस हिस्से पर ज्यादा पसीना आता है उन हिस्सों पर पर आलू को काटकर उसकी स्लाइस को मलें। इससे धीरे धीरे पसीना आना कम हो जाता है ।

तेजपत्ता
तेजपत्ते को सुखाकर पीस लें फिर उसे उबालकर 24 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस पानी से शरीर के उन हिस्सों की रोज सफाई करें जहाँ पर आपको ज्यादा पसीना आता है। इसका नियमित रूप से प्रयोग करने पर धीरे धीरे पसीना आना कम हो जाता है और पसीने से दुर्गन्ध भी गायब हो जाती है ।

अपने को रखें साफ  
गर्मियों में पसीने की बदबू सेबचने का सबसे आसान तरीका है अपने आपको बिलकुल साफ-सुथरा रखना। पसीने की बदबू उन जीवाणुओं से होती जो आपकी त्वचा में रहते हैं, इसीलिए अपनी त्वचा को हमेशा साफ रखें। हमारे अंडरआर्म के बालो की वजह से जीवाणु ज्यादा पनपते है । हमारे शरीर से जो पसीना निकलता है उसे हमारे अंडरआर्म्स के बाल पूरी तरह से सोख लेते है इससे वहाँ पर बैक्टेरिया पनपने है और इसकी वजह से शरीर से बहुत बदबू आने लगती है, इससे बचने के लिए यह आवश्यक है की अंडरआर्म्स पर बाल समय समय पर साफ करते रहे ।

इन बातो का भी ध्यान रखे

पसीने की बदबू से दूर रहने के लिए इस बात का विशेष ध्यान दें कि आप बिना धुले हुए कपड़े न पहनें, गंदे कपड़ो में जीवाणु जल्दी पनपते है इससे ना केवल पसीना ही ज्यादा आता है वरन शरीर से बदबू भी आने लगती है।

सप्ताह में कम से कम एक बार एक टब / बाल्टी में गुनगुना पानी लेकर उसमें नींबू का रस मिला लें फिर अपने पैरों को उसमें कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। इससे शरीर विशेषकर हमारे पैरों से आने वाली दुर्गध दूर होती है ।

संतुलित आहार लेने की आदत डालें । बहुत गर्म, मिर्च मसाले वाले और बहुत तले हुए खाद्य पदार्थों से दूर रहे । दिन में 10 – 12 गिलास पानी पीने की आदत डालें । ताजे मौसमी फल और सब्जियां अवश्य जी खाएं ।

अपना पेट अवश्य जी साफ रखें। कब्ज की वजह से हमारे शरीर में बहुत सी परेशानियाँ उत्पन्न हो जाती है, उससे भी पसीना / दुर्गन्ध युक्त पसीना अधिक आता है ।

बहुत ज्यादा लहसुन, प्याज जैसी गर्म, तीव्र गंध वाली चीजे खाने से बचें, इनकी वजह से भी हमें पसीना अधिक आता है और उसमें दुर्गन्ध भी त्रीव होती है ।

बहुत टाइट या तंग फिटिंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए । विशेषकर गर्मी के मौसम में कॉटन के कपड़े हमारे शरीर के लिए ज्यादा अनुकूल रहते हैं, उसमें हवा भी आती जाती है जिससे कीटाणु भी नहीं पनपते है, पसीना कम आता है और पसीने की दुर्गन्ध भी दूर रहती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।