भीगे हुए चने हैं बहुत फायदेमंद, दूर करे सभी प्रकार के रोग


भीगे बदाम बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं इन्हें खाने से ना सिर्फ दिमाग अच्छा होता हैं बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की भीगे हुए चने कितने फायदे होते है, यहा आज हम आपको बतायेंगे की बदाम से भी कही ज्यादा हमारी सेहत के लिए चना फायदेमंद होता हैं.

भीगे हुए चनो के फायदे:

भीगे हुए चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स पाए जाते हैं. जिससे यह सस्‍ती चीज बड़ी से बड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है साथ ही इससे खून साफ होता है जिससे सुंदरता बढ़ती है  और यह दिमाग भी तेज करता है. अगर आप मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे है तो नाश्‍ते में रोजाना भीगे चने का सेवन करें.

इम्युनिटी बढाए :
शरीर को सबसे ज्‍यादा पोषण भीगे काले चने से मिलते हैं. चनों में बहुत सारे विटामिन्स और क्लोरोफिल के साथ फास्फोरस आदि मिनरल्स होते हैं जिन्हें खाने से शरीर को कोई बीमारी नहीं लगती है, इसीलिए रोजाना सुबह के समय भीगे चने खाने से आपको बीमारियों से लड़ने की शक्ति  मिलती है और आपका तन तंदरुस्त होता हैं इसके लिए काले चनों को रातभर भिगोकर रख लें और हर दिन सुबह दो मुट्ठी खाएं. कुछ दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा.

डायबिटीज से बचाव:
अगर आप डायबिटीज से परेशान हैं तो अपने आहार में भीगे चनों को शामिल करें इससे आपको ब्लड में शुगर का लेवल कण्ट्रोल करने में मदद मिलेगी .25 ग्राम काले चने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करने से डायबिटीज दूर हो जाती है और आप तंदरुस्त रहते हैं.

पेट की समस्‍याओं से राहत:
अगर अप पेट की समस्या से पीड़ित हैं तो चनो को रातभर पानी में भिगो दें. फिर सुबह चनों से पानी को अलग कर उसमें अदरक, जीरा और नमक को मिक्स करके खाये. चनों को इस तरह से खाने से कब्ज और पेट दर्द से राहत मिलती है.

एनर्जी से भरपूर:
अगर आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहना चाहते हैं तो शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए भीगे चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, हल्का नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं इससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहेंगे.

पुरुषों के लिए फायदेमंद:
सुबह खाली पेट काले चने खाना पुरुषों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. चीनी के बर्तन में रात को चने भिगोकर रख दे फि सुबह उठकर चनों को अच्‍छे से चबा-चबाकर खाएं इसके लगातार सेवन करने से वीर्य में बढ़ोतरी होती है और वीर्य का पतलापन दूर हो जाता है. यानी पुरुषों की कमजोरी से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं अरदाना दिक्कते सब खत्म हो जाएँगी.

कमजोरी होती हैं दूर:
चने में आयरन और प्रोटीन की बहुत ज्यादा मात्रा पायी जाती हैं जिसके कारण इसको खाने से कमजोरी दूर होती हैं, और ताकत का संचार होता हैं.

और भी हैं फायदे:

  • चने में विटामिन्स पाए जाते हैं. चने के सेवन से सुंदरता बढ़ती है साथ ही दिमाग भी तेज हो जाता है.
  • अगर आप ज़ुकाम से परेशान हैं तो र्म चने रूमाल या किसी साफ कपड़े में बांधकर सूंघने से जुकाम ठीक हो जाता है।
  • मोटापा घटाने के लिए रोजाना नाश्ते में चना लें इससे मेटाबोलिज्म अच्छा होता हैं और आपका वज़न घटता हैं.
  • अंकुरित चना 3 साल तक खाते रहने से कुष्ट रोग में लाभ होता है अंकुरित चने बहुत फायदेमंद हैं.
  • गर्भवती को उल्टी हो तो भुने हुए चने का सत्तू पिलाएं इससे आराम मिलेगा.
  • चना पाचन शक्ति को संतुलित और दिमागी शक्ति को भी बढ़ाता है इसके अलावाचने से खून साफ होता है जिससे त्वचा निखरती है.
  • पीलिया में चने की दाल खाने से राहत मिलती है और पीलिया सही होता हैं
  • दस ग्राम चने की भीगी दाल और 10 ग्राम शक्कर दोनों मिलाकर 40 दिनों तक खाने से धातु पुष्ट हो जाती है इसे बहुत फायदे हैं.
  • बार-बार पेशाब जाने की बीमारी में भुने हूए चनों का सेवन करना चाहिए. गुड़ व चना खाने से भी मूत्र से संबंधित समस्या में राहत मिलती है, रोजाना भुने चनों के सेवन से बवासीर ठीक हो जाता है अगर आप पाइल्स की समस्या से पीड़ित नहीं तो इसे खाए.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।