ये नेचुरल उपाय होठों का कालपन दूर करने के साथ बढ़ाएंगे खूबसूरती!


खूबसूरत चेहरे में रसीले होठ हर किसी की चाहत होती है। जिससे हमारे चेहरे की रंगत और बढ़ जाती है। जिसकी आप कल्पना भी नही कर सकते होठ जितने सुंदर होगें उसकी मुस्कान उतनी ही अच्छी लगती है। हम सभी लोग अपने होंठों को सुंदर बनाने के न जाने क्या – क्या उपाय करते रहते हैं। पर कई बार की कोशिश के बाद हमारे होंठ सूखे काले और बेजान ही रहते हैं। आज हम आपको कुछ नेचुलर घरेलू उपायों से अवगत कराने जा रहे है जिसके प्रयोग से आप अपने होठों के कालेपन के छूटकारा पा सकते हैं, और उन्हें रसीलो होठों में तब्दील कर सकते हैं……

1. शहद का उपाय
शहद हमारे होठों के कालेपन को दूर कर उसे गुलाबी बनाता है। इसके अलावा यह मॉइस्चराइजिंग कर फटे होठों का इलाज करता है। इसका प्रयोग आप बिस्तर में जाने से पहले रात को करें और सुबह इसे धो ले।

2. नींबू का उपाय
नींबू में साइट्रिक एसिड के प्राकृतिक गुण पाये जाते है। जिसका उपयोग करने से यह चेहरे की त्वचा के साथ साथ होठों की चमक को बनाये रखता है।

3. घर का बनाए लीप बाम
होठों को प्राकृतिक रूप से सुदंर बनाने के लिये घर पर बनें लिप बाम का ही उपयोग करे इससे आपके होठों का कालापन तो दूर होगा

4. तेल का प्रयोग
होठों के कालेपन को दूर करने के लिये आप लौंग का तेल, ट्री ट्री ऑयल,जैतून का तेल और सरसों के तेल का उपयोग कर सकती है। सरसों और जैतून के तेल की तुलना में लौंग का तेल और ट्री ट्री ऑयल, आपके होठों के लिये काफी सख्त हो सकता है।

5. टूथब्रश का प्रयोग
होठों पर पड़ने वाली मृत त्वचा को दूर करने के लिये आप टूथब्रश का उपयोग करें धीरे धीरे से अपने होठो पर इसे रगड़े इससे आपकी होठों की मृत त्वचा हट जायेगी और साफ सुधरी नई परत का निर्माण होगा।

6. होंठों पर स्क्रब
अपने होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए आप घरेलू चीजों का उपयोग कर स्क्रब कर सकते है। इसके लिये आप वैसलीन, शहद के साथ अरंडी का तेल और चीनी को मिलाकर पेस्ट करें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।