अगर आप कम पानी पीते हैं तो इन सब्जियों का सेवन जरूर करें


कुछ लोग गर्मियों में भी कम पानी पी पाते हैं। ऐसे लोगों के लिए ये सब्जियां सुपरफूड का काम करती हैं। इन सब्जियों का नियमित सेवन शरीर में पानी की कमी को दूर कर देगा।

जानिए वो कौन से सब्जियां हैं जो डिहाइड्रेशन से बचाएंगी।

1.खीरे : खीरे से ज्यादा सेहतमंद कुछ नहीं। सलाद के तौर पर या फिर रोजाना इसका जूस पानी की कमी तो पूरी करेगा ही साथ ही पसीने से साथ तो खनिज लवण निकल जाते हैं उसकी कमी को भी पूरा करेगा।

2. लौकी: लौकी में 90 प्रतिशत तक पानी होता है। इसके हफ्ते में कम से कम दो बार जरुर खाएं। ये सब्जी डीहाइड्रेशन नहीं होने देगी, साथ ही कई छोटी-मोटी बीमारियों को दूर रखेगी।

3. पालक:  हरा पत्तेदार पालक इम्यूनिटी को तो बढ़ाता है साथ ही पाचन भी दुरुस्त करता है। इसका सेवन जरुर करें पानी की कमी को पूरा करेगी ये सब्जी।

4. सलाद: फाइबर और मिनिरल से भरपूर पत्तागोभी या सलादपत्ते से अपने खाने को सजाएं। इसमें कैलोरी भी कम होती है। इन्हें सलाद के अलावा सेंडविच या बर्गर में भी प्रयोग कर सकते हैं।

5. टमाटर: टमाटर में लगभग 95 प्रतिशत पानी होता है। इसे सलाद या सब्जी के रूप में प्रयोग करें।

6. ब्रोकली:  वैसे तो ब्रोकली हमारे यहां कम ही प्रयोग होती है लेकिन अगर इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो पानी की कमी से जूझना नहीं पड़ेगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।